पीएम ने कहा अनाथ बच्चे चिंता न करें मां भारती उनके साथ, 18 की उम्र में मिलेंगे 10 लाख पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम कार्यक्रम के

0

प्रथम न्याय न्यूज़ संवाददाता नईम खान

जबलपुर, कोरोना महामारी में माता-पिता को खो चुके पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम के लाभार्थी बच्चों से प्रधानंमत्री नरेन्द्र मोदी ने आज सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये संवाद किया । संवाद के इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण यहां कलेक्ट्रेट स्थित सभाकक्ष के साथ ही एनआईसी के वीडियो कांफ्रेंसिंग कक्ष में भी किया गया था ।

इस मौके पर केंद्रीय जल शक्ति एवं खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल, सांसद राकेश सिंह, विधायक अशोक रोहाणी एवं कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी मौजूद थे। केंद्र शासन की पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना के तहत जबलपुर जिले में कोरोना से अनाथ हुये 16 बच्चों को लाभान्वित किया जा रहा है । उन्हें प्रतिमाह 4 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जा रही है । उनकी शिक्षा की व्यवस्था भी नि:शुल्क की गई है ।

आयुष्मान योजना के तहत नि:शुल्क उपचार की सुविधा भी दी जा रही है । इसके साथ ही पोस्ट ऑफिस में उनका खाता भी खोला गया है । इस खाते में बच्चों की आयु के अनुपात में इतनी राशि जमा की गई है जो उनकी 18 साल की उम्र पूरी होने तक 10 लाख रुपये हो जायेगी । अठारह साल की आयु पूरी हो जाने पर इस राशि से मिलने ब्याज से बच्चों को प्रतिमाह स्टायफण्ड भी मिलेगा । प्रधानमंत्री के वीडियो कांफ्रेंसिंग जरिये संवाद के कार्यक्रम में इन बच्चों के अभिभावक भी मौजूद थे ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.