बाइक और दो लाख नकद दहेज में नहीं मिलने से बिना दुल्हन के लौटी बरात

0

बाइक और दो लाख नकद दहेज में नहीं मिलने से बिना दुल्हन के लौटी बरात

रीवा। एक बार फिर एक बेटी की शादी दहेज की बलि चढ़ गई जयमाला के बाद दूल्हे वालों ने दो लाख नकद और दहेज में बाइक की डिमांड की और जब लड़की के पिता उसे पूरा नहीं कर पाए तो दूल्हे ने शादी से इंकार कर दिया, शादी नही की और बरात वापस ले गए। लड़की के स्वजन वालों को खुशियों को दहेज का ऐसा ग्रहण लगा कि अब शादी वाले घर में सन्नाटा पसरा हुआ है। अब दुल्हन और उसके परिवार वालों ने दहेज लोभियों पर सख्त कर्रवाई की मांग की है और थाने में इसकी शिकायत दर्ज कराई है।

दहेज के लोभियों को सबक सिखाने के लिए भले ही सख्त कानून बन गए हो। लेकिन दहेज लोभी हैं कि अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। यही वजह है की मंगलवार रात रीवा जिले के शाहपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत देवरा गांव में एक बरात दहेज की मांग पूरी न होने के कारण वापस लौट गई। दूल्हे के स्वजन ने दहेज में दो लाख रूपये और बाइक की मांग की जिसे दुल्हन के पिता पूरा नहीं कर पाए। दहेज न मिलने की वजह से दूल्हे के पिता ने शादी करने से इंकार कर दिया। जिसमे दूल्हे ने भी उनका साथ दिया और बिना दहेज के शादी करने से इंकार कर दिया। जिसके बाद बिना शादी के ही बरात वापस लौट गई। जिसके बाद दुल्हन और उसके परिजनों ने पुलिस में दहेज लोभियों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है।

यह पूरा मामला रीवा जिले के शाहपुर थाना अंतर्गत देवरा गांव का है। देवरा के रहने वाले सुखराम साकेत के बेटी की शादी ग्राम ढाबा के रहने वाले जगदीश साकेत के साथ तय हुई थी। तिलक में लड़की के पिता ने अपनी हैसियत के हिसाब से एक लाख रूपये नकद और परिवार के सभी लोगों को कपड़े दिए थे। मंगलवार को दोनो की शादी होनी थी रात में बरात आई द्वारचार हुआ लड़की लड़के का जयमाला हुआ। जयमाला के बाद लड़के के पिता ने लड़की के पिता से दो लाख रूपये नकद और बाइक की मांग कर डाली। और दहेज की मांग पूरी न करने पर शादी करने से मना कर दिया। लड़की के पिता ने हांथ जोड़े मान मनव्वल किया लेकिन लड़के के पिता अपनी जिद पर अड़े हुए थे। आखिरकार जब उनकी मांग पूरी नहीं हुई और उन्हें दहेज नहीं मिला तो दूल्हे के पिता बिना शादी करे ही बरात लेकर वापस लौट गए। जिसके बाद दुल्हन और दुल्हन के पिता ने थाने पहुंचकर दहेज लोभियों के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है साथ ही लड़की के पिता ने लड़के के पिता के द्वारा उनके साथ मारपीट किए जाने का भी आरोप लगाया है। फिलहाल पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और आगे की कार्रवाई कर रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.