महापौर के लिए कांग्रेस के अजय मिश्रा करीब 5000 वोटों से आगे; वार्ड 19 और 20 पर भाजपा का कब्जा

0

कांग्रेस प्रत्याशी अजय मिश्र”बाबा” की शानदार जीत

महापौर के लिए कांग्रेस के अजय मिश्रा करीब 5000 वोटों से आगे; वार्ड 19 और 20 पर भाजपा का कब्जा

10:50 AM

रीवा में महापौर के लिए कांग्रेस 5000 वोटों से आगे चल रही है। यहां दूसरे चरण की मतगणना पूरी हो गई है।

10:40 AM

वार्ड क्रमांक 19 से भाजपा प्रत्याशी समीर शुक्ला जीते।

10:30 AM

महापौर पद के लिए पहले चरण में कांग्रेस लगभग 2000 वोटों से आगे चल रही है। कांग्रेस को 10,626 और भाजपा को 8336 वोट मिले हैं।

10:20 AM

रीवा से पहला नतीजा सामने आ गया है। यहां के वार्ड क्रमांक 20 से भाजपा के दीनानाथ वर्मा जीत गए हैं। चौथी बार पार्षद बने दीनानाथ वर्मा ने 180 वोटों से जीत हासिल की है।

10:15 AM

महापौर पद के लिए वार्ड क्रमांक 20 से कांग्रेस को 452 और भाजपा को 259 वोट मिले हैं। वहीं वार्ड क्रमांक 15 से कांग्रेस को 226 और भाजपा को केवल 97 वोट मिले। आप को यहां से 65 वोट मिले हैं। वार्ड क्रमांक 5 से भी कांग्रेस आगे है। यहां अजय मिश्रा को 280 और भाजपा को 264 वोट मिले हैं। वार्ड क्रमांक 6 में भाजपा ने कांग्रेस को पीछे कर दिया है। यहां कांग्रेस को 208 तो वहीं भाजपा को 211 वोट मिले हैं। वार्ड क्रमांक 7 से कांग्रेस को 105 और भाजपा 96 वोट मिले। वार्ड क्रमांक 8 से कांग्रेस को 139 तो वहीं भाजपा केवल 78 वोट पा सकी।

10:10 AM

महापौर के लिए शुरुआती रुझान में कांग्रेस उम्मीदवार अजय मिश्रा बाबा आगे चल रहे हैं। वे करीब 1000 वोटों से आगे हैं। रीवा के वार्ड क्रमांक 34 से भाजपा प्रत्याशी जुगनू आगे चल रहे हैं। पहले चरण की मतगणना के बाद उन्हें 266 वोट मिले। वहीं कांग्रेस प्रत्याशी गौरी को 247 और आम आदमी पार्टी के बाबू खान को 129 वोट मिले हैं।

रीवा नगर निगम में महापौर और 45 पार्षदों के लिए मतगणना शुरू हो गई है। यहां नगरीय निकाय चुनाव के दूसरे चरण में 13 जुलाई को मतदान हो चुका है। आज यह तय होगा कि रीवा शहर का प्रधान कौन बनेगा? महापौर की कुर्सी पर भाजपा का कब्जा बरकरार रहेगा या कांग्रेस 24 साल बाद यह कुर्सी हथिया लेगी।

शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में बनाए गए स्ट्रांग रूम में चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा है। यहां थ्री लेयर सुरक्षा के बीच मतगणना हो रही है। रीवा नगर निगम में महापौर पद के लिए 13 प्रत्याशी मैदान में हैं। वहीं 45 वार्डों में पार्षद पद के लिए 217 उम्मीदवारों के बीच मुकाबला है। दावा है कि इस बार रीवा शहर के कई वार्डों में आप की एंट्री हो सकती है।

सुबह 8.50 बजे प्रेक्षक ने खोलवाया स्ट्रांग रूम

रीवा में महापौर पद के लिए भाजपा से प्रबोध व्यास और कांग्रेस से अजय मिश्रा बाबा के बीच सीधा मुकाबला है। इनकी किस्मत का फैसला दोपहर 1 बजे तक हो जाएगा। गणना के पहले सुबह 8.50 बजे प्रेक्षक आरआर गंगारेकर और चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम को खोला गया। इसके बाद कड़ी सुरक्षा के बीच ईवीएम को मतगणना कक्षों में लगे टेबिलों तक पहुंचाया गया।

पहले डाक मतपत्रों की गणना

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज पुष्प ने बताया कि रीवा नगर निगम के महापौर और पार्षद पदों की मतगणना शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में बनाए गए स्ट्रांग रूम में कराई जा रही है। बुधवार की सुबह 9 बजे सबसे पहले डाक मतपत्रों की गणना की गई है। उसके बाद ईवीएम से वोटों की गिनती शुरू हो गई है। प्रत्येक कक्ष में प्रत्याशी और उसके अभिकर्ता अलग-अलग द्वार से प्रवेश किए है। मतगणना केन्द्र के अंदर मोबाइल फोन पूरी तरह प्रतिबंध है।

5 राउंड में होगी मतगणना

रीवा नगर निगम की मतगणना दो कक्षों में कराई जाएगी। यहां कुल 45 टेबलों की गणना पांच चक्रों में होगी। प्रथम कक्ष में क्रमांक एक से 30 तक और दूसरे मतगणना कक्ष में क्रमांक 31 से 45 तक टेबल लगाई गई हैं। टेबलों तक ईव्हीएम पहुंचाने के लिए अलग-अलग दल तैनात किए गए हैं। दावा है कि मतदाता के हिसाब से राउंड होंगे। जिन वार्डों में मतदाताओं की संख्या ज्यादा होगी। उनमे समय ज्यादा लग सकता है।

पहचान पत्र पर ही मिलेगा प्रवेश

मतगणना को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पुलिस प्रशासन ने थ्री लेयर का सुरक्षा घेरा बनाया है। मतगणना स्थल पर प्रत्याशी, अभिकर्ता, अधिकारी, कर्मचारी, जिला प्रशासन द्वारा जा​री किए गए पहचान पत्र के अलावा किसी भी व्यक्ति को मतगणना स्थल पर प्रवेश नहीं मिलेगा। रीवा-सिरमौर रोड पर वन-वे ट्रैफिक रहेगा। स्टेडियम के आगे बाएं रास्ते से सिर्फ मतगणना से जुड़े लोग ही आ जा सकेगे। मुख्य द्वार गणना से जुड़े व्यक्तियों के अलावा अन्य का प्रवेश व रुकना प्रतिबंधित रहेगा।

इन वार्डों पर रहेगी सबकी नजर

रीवा नगर निगम के 45 वार्डों में कुछ पर रोचक मुकाबला रहेगा। क्योंकि यहां एक दर्जन माननीय निवास करते है। पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल और पूर्व विधानसभा अध्यक्ष स्वर्गीय श्रीनिवास तिवारी का वार्ड क्रमांक 23 गृह है। विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम का वार्ड क्रमांक 16, भाजपा से महापौर उम्मीदवार प्रबोध व्यास का 37 नंबर वार्ड, कांग्रेस से महापौर प्रत्याशी अजय मिश्रा बाबा का 5 नंबर वार्ड, भाजपा की पूर्व महापौर ममता गुप्ता का 13 नंबर वार्ड, महाराजा पुष्पराज सिंह का 37 नंबर वार्ड, सिविल लाइन आफिसर कालोनी और सांसद जनार्दन मिश्रा का 7 नंबर वार्ड, कांग्रेस के शहर अध्यक्ष गुरमीत सिंह मंगू का 4 नबंर वार्ड, केपी त्रिपाठी सेमरिया विधायक का 14 नंबर वार्ड, प्रदीप पटेल मउगंज विधायक का 13 नंबर वार्ड, पंचूलाल प्रजापति मनगवां विधायक का 24 नंबर वार्ड और सीधी के चुरहट विधायक शरदेंदु तिवारी का 14 नंबर वार्ड में आवास बना है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.