सरकार महिलाओं दे रही पूरे 6000 रुपये, जानिए कैसे उठा सकते हैं लाभ !

0

मोदी सरकार हाल ही में महिलाओं के लिए कई नए और बड़े फैसले ले रही है। इन फैसलों का मूल आधार है महिलाओं की सुरक्षा और कल्याण। ऐसा ही एक फैसला सरकार ने महिलाओं के लिए लिया था वर्ष 2017 में। इस योजना के तहत महिलाओं को सरकार 6 हज़ार रुपए की राशि प्रदान करती है। इस योजना का नाम है प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना। इस योजना के जरिए सरकार महिलाओं को 6 हज़ार रुपए की मूल राशि प्रदान करती है जिस से की मां अपने बच्चे की देख भाल कर सके, यह पैसे सरकार द्वारा कुल तीन किश्तों में भेजे जाते हैं।

Also Read: Lagaan Team Reunion: 21 साल बाद ऐसी दिखती है ‘लगान’ की कास्ट, आमिर खान ने घर पर मनाया जश्न

प्रधानमंत्री मातृत्व योजना एक ऐसी योजना है जिसके तहत काम आय वाली या फिर बेरोजगार महिलाओं को वित्तीय सहायता की जाती है। वहीं प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना के तहत पहली बार मां बनने वाली महिलाओं को 6 हजार रुपए की सहायता सरकार द्वारा दी जाती है। इस राशि को कुल तीन किश्तों में गर्भवती महिलाओं के खाते में ट्रांसफर किया जाता है।

Also Read: 18 साल से अधिक उम्र के लोगों की चमकी किस्मत, हर महीना खाते में आएंगे इतने हजार रुपये, जानिए कैसे

पहली किश्त में 1 हज़ार, दूसरी किश्त में 2 हजार तथा तीसरी किश्त में 2 हज़ार रुपए महिलाओं को दिए जाते हैं। इसके बाद बच्चे के जन्म पर अस्पताल को आखरी 1 हज़ार रुपए देती है। इस योजना का मूल उद्देश्य है महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना ताकि वह अपने गर्भावस्था के दौरान अपनी थोड़ी बहुत सहायता कर सकें बिना किसी मदद के। इस योजना के तहत कई महिलाएं लाभार्थी हुई हैं और इस योजना का पूर्ण फायदा उठा पाई हैं।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.