हाल ही में बदला तुर्की देश का नाम, क्या आपको पता है क्या हो गया है नया नाम? जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर..

0

प्रथम न्याय न्यूज़ : तुर्की का नाम बदल गया है। संयुक्त राष्ट्र ने भी नाम बदलने के अनुरोध को स्वीकार करते हुए उसका नाम तुर्किये कर दिया है। गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र ने इस फैसले पर मुहर लगाई। तुर्की के राष्ट्रपति रेचप तैयप एर्दोगन (Recep Tayyip Erdogan) ने फरवरी में तुर्की का नाम बदलने का फैसला किया था। लेकिन ऐसी क्या वजह है कि तुर्की को अपना नाम बदलना पड़ा?

फरवरी में तुर्की के राष्ट्रपति रेचप तैयप एर्दोगन ने कहा था कि तुर्की का नाम उसकी सही इमेज सामने लाने के लिए बदला गया है। तुर्किये नाम से देश इतिहास से जुड़ा दिखता है। राष्ट्रपति एर्दोगन ने कहा कि तुर्किये नाम संस्कृति और सभ्यता का प्रतिनिधित्व करता है। एर्दोगन की बात सही है, लेकिन तुर्की नाम के कारण कई बार पूरे देश को हीन भावना का शिकार होना पड़ा है। दरअसल क्रैबिंज डिक्शनरी में Turky का मतलब एक ऐसी चीज से होता है जो बुरी तरह फेल हो गया हो।

ब्रांड बनाने की कोशिश कर रहे एर्दोगन

तुर्की अब तुर्किये नाम का उपयोग सभी आर्थिक गतिविधियों और अंतर्राष्ट्रीय बातचीत और पत्राचार में करेगा। इसे देखते हुए ही सभी निर्यात की जाने वाली चीजों पर ‘मेड इन तुर्किये’ लिखा जा रहा है। तुर्की का मानना है कि अगर तुर्किये को विश्व स्तर पर माना जाएगा तो ये एक ब्रांड बन कर उभरेगा। लंबे समय से तुर्की अपना नाम बदलना चाहता था। तुर्की से तुर्किये नाम करने के पीछे ऐतिहासिक कारण भी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.