मध्यप्रदेश

अब लन्दन में महकेगा MP का महुआ, किसानों का बढ़ेगा रोजगार

MP News : मध्यप्रदेश के कई उत्पाद विदेशों में प्रदेश की साख बढ़ा रहे हैं, अब महुआ भी इसी चरण में शामिल है, मध्यप्रदेश महुआ अब लंदन की शान यानी लंदन की सांसद बनेगी और इससे बाजार की महक फैलेगी। मध्य प्रदेश का महुआ अब विदेशों में भी बढ़ रहा है, सीहोर, उमरिया, नर्मदापुरम, सीधी राज्यों में अच्छी गुणवत्ता का महुआ बहुतायत में है, अब लंदन से डिमांड आ गई है, इसलिए 200 टन महुआ 110 रुपये प्रति किलो की दर से लंदन भेजा जाएगा। इस समझौते पर राज्य लघु वन उत्पादन सहकारी संघ ने वन विभाग के सहयोग से हस्ताक्षर किए।

आपको बता दें कि पिछले साल के अंत में 9वें अंतरराष्ट्रीय वन मेले में लंदन की फर्म मेसर्स ओ-फॉरेस्ट की भारतीय इकाई मधुबन्या के साथ यह समझौता हुआ था. राज्य लघु वनोपज संघ के प्रबंध निदेशक पुष्कर सिंह ने कहा कि लंदन को निर्यात होने से महुआ का मुनाफा तिगुना हो जाएगा। अनुबंधित महुआ की डिलीवरी 2023 में की जाएगी।

उन्होंने बताया कि सीहोर के अलावा नर्मदापुरम, उमरिया, अलीराजपुर, सीधी और खंडवा की जिला यूनियनों के साथ समझौते किये जा रहे हैं। वन विभाग में महुआ का न्यूनतम समर्थन मूल्य 35 रुपए प्रति किलो है। द्वितीयक वन उत्पादों पर इस महत्वपूर्ण और किसान हितैषी पहल से महुआ का निर्यात 110 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से 35 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से किया जाएगा।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button