अर्जुन के पेड़ की छाल के 9 चमत्कारिक फायदे सुन आज से सेवन करना शुरू कर देंगे 

0

 

 

अर्जुन पेड़ का वैज्ञानिक नाम टर्मिनलिया अर्जुन है, हालांकि इसकी पत्तियां अमरूद जैसी होती हैं और आकार में काफी बड़ी होती हैं। विभिन्न क्षेत्रों में इसे धबल, कुकुव और नदीसर्ज के नाम से भी जाना जाता है। अर्जुन का पेड़ एक सदाबहार पेड़ है जो हमेशा हरा-भरा रहता है। अर्जुन का पेड़ प्रमुख औषधीय पौधों में से एक है। इसका उपयोग प्राचीन काल से ही हृदय रोग के लिए किया जाता रहा है। अर्जुन वृक्ष की छाल का उपयोग चूर्ण, काढ़ा, अरिष्ट आदि के रूप में किया जाता है। यहां 9 तरह के फायदे आपको बताने जा रहे है –

अर्जुन की छाल के फायदे – arjun ki chal ke fayde in hindi

उच्च रक्तचाप को कम करें

अर्जुन के पेड़ की छाल बहुत फायदेमंद साबित होती है। दरअसल, इसकी छाल कोलेस्ट्रॉल को कम करती है और लिपिड ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करती है। इसकी छाल खाने से रक्त संचार की रुकावट भी दूर होती है। इसके लिए एक चम्मच अर्जुन पेड़ की छाल का पाउडर दो गिलास पानी में उबालें और इस पानी को सुबह-शाम तब तक पिएं जब तक यह आधा न हो जाए। इससे बंद धमनियां खुल जाएंगी और कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाएगा।

बालों के विकास के लिए

बाल बढ़ाने के लिए हम अर्जुन पेड़ की छाल का भी उपयोग कर सकते हैं। अर्जुन के पेड़ की छाल और मेहंदी को मिलाकर सिर पर लगाने से बाल सफेद से काले हो जाते हैं। इससे बाल भी मजबूत होते हैं।

खांसी में

ताजे हरे अडूसा के पत्तों के रस में सूखे अर्जुन के पेड़ की छाल का बारीक चूर्ण मिलाकर दोबारा सुखा लें। बचे हुए चूर्ण को इसी प्रकार सात बार मिला लें। इसे शहद के साथ मिलाकर सेवन करने से खांसी से पीड़ित व्यक्ति को राहत मिलती है।

मोटापा दूर करने के लिए

मोटापे से परेशान लोग अर्जुन के पेड़ की छाल का काढ़ा सुबह-शाम पीने से अपनी समस्या कम कर सकते हैं। यह मोटापा इतनी तेजी से कम करता है कि इसका असर एक महीने केअंदर ही दिखने लगता है।

चीनी में

अर्जुन के पेड़ की छाल से भी मधुमेह के रोगी अपनी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए अर्जुन के पेड़ की छाल के पाउडर में बराबर मात्रा में देसी जामुन के बीज का पाउडर मिलाएं और सोने से पहले गुनगुने पानी में इसका सेवन करें। दूसरा विकल्प यह है कि अर्जुन की छाल, कदम की छाल, जामुन की छाल और अजवाइन को बराबर मात्रा में पीसकर बारीक पाउडर बना लें। इस चूर्ण में आधा लीटर पानी मिलाकर काढ़ा बना लें और इस काढ़े का प्रयोग लगातार 3 सप्ताह तक सुबह-शाम करें। इससे मधुमेह से राहत मिलेगी।

त्वचा के लिए

अर्जुन के पेड़ की छाल त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में कारगर है। अर्जुन के पेड़ की छाल, बादाम, हल्दी और कपूर को बराबर मात्रा में लेकर पीसकर चेहरे पर लेप की तरह लगाने से चेहरे की सारी झुर्रियां दूर हो जाती हैं और चेहरे पर चमक आ जाती है।

मुँह के छालों का इलाज

मुंह के छालों से पीड़ित लोग भी अर्जुन की छाल का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए अगर आप अर्जुन की छाल के पाउडर को नारियल के तेल में मिलाकर मुंह के छालों पर लगाएंगे तो आपकी समस्या जरूर कम हो जाएगी। इतना ही नहीं, इसे थोड़े से गुड़ के साथ लेने से बुखार से भी राहत मिलती है।

मूत्र बाधा दूर करने के लिए

अर्जुन के पेड़ की छाल का काढ़ा बनाकर पीने से पेशाब की रुकावट दूर होती है। इसके लिए अर्जुन के पेड़ की छाल को पीसकर दो कप पानी में उबालें और जब पानी आधा रह जाए तो इसे रोगी को पीने दें। इसे दिन में एक बार पीने से पेशाब की रुकावट दूर होती है।

सूजन कम करें

अर्जुन वृक्ष की छाल की भी सकारात्मक भूमिका है। इस कारण खीरपाक विधि से अर्जुन वृक्ष की छाल का बारीक चूर्ण 5 से 10 ग्राम की मात्रा में सेवन करने से हृदय रोग के साथ-साथ सूजन भी कम हो जाती है। इसके अलावा लगभग 1 से 3 ग्राम चूर्ण का सेवन करने से सूजन कम हो जाती है। इससे जुड़ी परेशानियां भी दूर हो जाती हैं

Leave A Reply

Your email address will not be published.