बिजनेस

इस पेड़ की खेती 6 महीने में बना देगी करोड़पति, हर साल कमा रहे 40 लाख, जानिए कैसे

भारत एक कृषि प्रधान देश है और भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकांश लोग अभी भी कृषि के माध्यम से अपना जीवन यापन करते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकांश लोग कृषि योग्य भूमि पर खेती करके अपनी आजीविका कमाते हैं। अगर आप ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको कुछ खास तरीके से पारंपरिक खेती और खेती छोड़नी होगी। आज हम आपको रबर की खेती के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी देश-विदेश में भारी मांग है।भारत को रबर का पौधा सबसे बड़ा उत्पादक देश माना जाता है, लेकिन जब देश में रबर की खपत बढ़ती है तो रबर का आयात किया जाता है।

आजकल केंद्र और राज्य सरकारें इस मुद्दे पर काम कर रही हैं कि भारत अधिक रबर का उत्पादन करे और भारत में रबर का आयात न करे। भारत में रबर की खेती ज्यादातर दक्षिणी भारत में की जाती है, खासकर केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु में। इसकी खेती के लिए 200 सेंटीमीटर बारिश की जरूरत होती है। आपको बता दें कि इसके पौधे को कम से कम 200 सेमी बारिश की जरूरत होती है और यह सम्मानजनक जलवायु में तेजी से विकसित होता है। इसके लिए 21 से 35 डिग्री तापमान की जरूरत होती है।

हम आपको बताते हैं कि यह पत्र आईटी युक्त गहरी लाल मिट्टी में उगता है। इसके लिए वैक्सीन की पीएच वैल्यू 4.5 से 6.0 के बीच होनी चाहिए। हम आपको बताते हैं कि रबड़ की बुआई जुलाई में करनी चाहिए और समय-समय पर पर्याप्त मात्रा में खाद डालते रहना चाहिए। इतने ही पेड़ लगाने से 40 साल तक आमदनी होती है। बड़ी कंपनियां रबर खरीदती हैं।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button