इस पौधे की खेती करके कमाए करोड़ो रुपए, एक पौधा बिकेगा 6 लाख रुपए तक

0

Farming Idea: क्या आप भी बिजनेस करके पैसा कमाना चाहते है? क्या आपको भी अमीर बनना है? तों यह ख़बर जरूर पढ़े। आज हम आपको बताएंगे बिजनेस में कितना मुनाफा कैसे होता है। चंदन की खेती का बिजनेस करके आप खूब पैसा कमा सकते है। इसे शुरू करके आप कुछ ही सालों में अमीर बन जाएंगे और करोड़ों रुपए जेब मे होगा।

परफ्यूम बनाने के लिए चंदन की जरूरत पड़ती है। इसी कारण चंदन की खूब डिमांड है। आयुर्वेदिक में भी इसका काफी ज्यादा इस्तेमाल करते है। ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने के लिए भी चंदन का इस्तेमाल किया जाता है।

चंदन की लकड़ी सबसे ज्यादा महंगी होती है। इसका मूल्य ₹26000 से ₹30000 तक प्रति कीलों है। यानी कि एक पेड़ से आप ₹5लाख से ₹6 लाख आसानी से कमा सकते हो। परंतु फिलहाल सरकार ने इसकी बिक्री पर रोक लगाई हुई है।

इस बिजनेस में आपको इन्वेस्टमेंट की ज्यादा जरूरत नहीं पड़ेगी। चंदन के पौधे को आप ₹100 या ₹130 मे खरीद सकते है। इसके साथ होस्ट का पौधा भी लगाया जाता है जिसकी कीमत मात्र 50 या ₹60 है। कम से कम 8 सालों तक इसमे सुगंध नहीं आती। परंतु लकड़ी के पकते ही इसमें खुशबू आने लग जाती है.खुशबू आने के बाद इसकी रखवाली भी करनी होंगी।

जो पौधा लगाएंगे वह कम से कम 2 से ढाई साल का होना चाहिए। क्योंकि तब यह खराब नहीं होगा और आप इसे किसी भी मौसम में लगा सकते है। चंदन के पेड़ को निचले इलाके में ना लगाएं क्योंकि इसमें ज्यादा पानी की जरूरत नहीं पड़ती। यह एक परजीवी पौधा कहलाता है। इसीलिए इसके साथ होस्ट का पौधा भी लगाना होगा। इसके आसपास सफाई का ध्यान रखना होता है।

इसकी खेती करके आप करोड़ों रुपए कमा सकते है। साथ ही अपना कोई और काम भी कर सकते है।पूरे खेत में चंदन की खेती भी कर सकते है, या तो फिर खेत के किनारे में चंदन के पौधे लगाकर अंदर किसी और चीज की खेती कर सकते है। किसान चंदन के पेड़ से 5 से ₹6 लाख तक कमा सकते है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.