ओडिसा के पुरी से आज निकलेगी भगवान जगन्नाथ जी की रथ यात्रा, राजनाथ सिंह ने सोशल मीडिया पर दी शुभकामनाएं

0

ओडिशा के पुरी में स्थित भगवान जगन्नाथ मंदिर से हर साल भव्य रथयात्रा निकाली जाती है, जिसमें बड़ी संख्या में भक्त हिस्सा लेते हैं। हर साल आषाढ़ मास के शुक्‍ल पक्ष की द्वितीया से यह रथ यात्रा शुरू होती है, और दशमी तिथि को समाप्त होती है।

इस वर्ष भी भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा आज से शुरू हो रही है। जगन्नाथ रथ यात्रा में भगवान जगन्नाथ यानी श्रीकृष्ण, उनके भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा को सुंदर वस्त्रों में सुसज्जित करके रथ यात्रा निकाली जाती है। इस साल जगन्नाथ रथ यात्रा 16 जुलाई तक चलेगी।

धार्मिक मान्‍यता के अनुसार, एक बार बहन सुभद्रा ने अपने भाइयों भगवान श्रीकृष्‍ण और बलरामजी से नगर को देखने की इच्‍छा प्रकट की। फिर दोनों भाइयों ने बड़े ही प्‍यार से अपनी बहन सुभद्रा के लिए भव्‍य रथ तैयार करवाया और उस पर सवार होकर तीनों नगर भ्रमण के लिए निकले थे। तीनों अपनी मौसी के घर गुंडिचा भी गए और यहां पर 7 दिन तक रुके और उसके बाद नगर यात्रा को पूरा करके वापस पुरी लौटे।

तब से हर साल तीनों भाई-बहन अपने रथ पर सवार होकर नगर भ्रमण पर निकलते हैं और अपनी मौसी के घर गुंडीचा मंदिर जाते हैं। इनमें सबसे आगे बलराम जी का रथ, बीच में बहन सुभद्रा का रथ और सबसे पीछे जगन्‍नाथजी का रथ होता है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु आज पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा में शामिल होंगी। केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने महाप्रभु जगन्नाथ जी की रथयात्रा के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए उन्होंने लिखा- ‘रथ यात्रा शुभारंभ’ के पावन अवसर पर सभी को हार्दिक शुभकामनाएं। भगवान जगन्नाथ हम सभी के जीवन को स्वस्थ, सुख, शांति और समृद्धि से भर दें। जय जगन्नाथ!

Leave A Reply

Your email address will not be published.