देशबिजनेस

किसी पेट्रोल पंप पर नहीं मिल रही ये 6 सुविधाएं तो आप रद्द करा सकते है लाइसेंस, जानिए कैसे 

 

 

दोस्तों पेट्रोल पंप पर ग्राहकों को कई तरह की सुविधा दी जाती हैं। यहां सिर्फ आपको गाड़ियों के लिए ईंधन नहीं बल्कि कई अन्य तरह की चीज उपलब्ध कराना अनिवार्य होता है। ऐसे में अगर आप इन सुविधाओं का लाभ नहीं ले पा रहे हैं तो आप इनका लाइसेंस भी रद्द करा सकते हैं। देश में डीजल पेट्रोल के पंप में हमेशा ग्राहकों को अच्छी सुविधा नहीं दी जाती लेकिन आज यह आर्टिकल जान के आप प्रत्येक पेट्रोल पंप पर यह सुविधा ढूंढने लगेंगे।

https://prathamnyaynews.com/career/35845/

फ्री में हवा चेकिंग सिस्टम

अगर आपकी कार में पहली बार हवा का दबाव सही नहीं है और आप हवा की जांच करना चाहते हैं तो आप इसे पंप पर मुफ्त में इस्तेमाल कर सकते हैं। स्ट्राइक पंप पर इलेक्ट्रिक मशीन में हवा भरने के लिए लगाई जाती है। हवा भरने के लिए एक व्यक्ति को भी नियुक्त किया जाता है जो कार में हवा भरता है।

 2. साफ़ उत्पाद जल व्यवस्था

यदि आप सुरक्षित कर सकते हैं और आपको पिन में पानी नहीं मिल सकता है, तो यह सेवा हैरिसपॉट पैकेज के साथ मुफ्त में उपलब्ध है। गतिपथ पंपों की लाइसेंस शर्तों में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि हर व्यक्ति को मुफ्त में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराया जाए। वैसे आप पंप पर गैस पर डीजल नहीं खरीदते।

 3. होटल सुविधाएं

यदि सुरक्षित है तो आप यह महसूस करना चाहते हैं कि आपने इसके लिए बिजली संयंत्र पर प्रहार करने के लिए अपना दरवाजा खोल दिया है। आप किसी भी पावर स्टेशन पर दिए जाने वाले टोल ईलेट का उपयोग करके बिना ईंधन के भी खरीदारी कर सकते हैं। बिजली संयंत्र के प्रभारी व्यक्ति के पास बात करने के लिए एक साफ कमरा होना चाहिए। अगर कोई काउंटर नहीं खुल पा रहा है या ठीक नहीं हुआ है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं.

4. निःशुल्क फ़ोन कॉल सुविधा

हर पेट्रोल पंप पर मुफ्त फोन कॉल की सुविधा दी जाती है. यदि कोई आपातकालीन स्थिति है और आपको किसी रिश्तेदार या अधिकारी को कॉल करने की आवश्यकता है, तो आप कॉल करने के लिए पेट्रोल पंप पर मुफ्त टेलीफोन सेवा का उपयोग कर सकते हैं। अगर आपका मोबाइल फोन काम नहीं कर रहा है और आप कम नेटवर्क वाले इलाके में रहते हैं, तब भी आप पेट्रोल पंप पर मुफ्त में कॉल कर सकते हैं।

5. प्राथमिक चिकित्सा सुविधाएं

प्रत्येक पेट्रोल पंप पर एक प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स होता है जहां आप मलहम और दवाएं आदि प्राप्त कर सकते हैं। किसी भी दुर्घटना या मामूली चोट की स्थिति में आप अपने नजदीकी पेट्रोल पंप पर उपलब्ध प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स से मदद ले सकते हैं। पेट्रोल पंप आपसे इसके लिए कोई शुल्क नहीं लेगा.

  6. अग्नि सुरक्षा उपकरण

हर पेट्रोल पंप पर अग्नि सुरक्षा उपकरण लगे हुए हैं। इनमें सैंडबैग और आग बुझाने वाले उपकरण शामिल हैं। आस-पास आग लगने की स्थिति में आग बुझाने के लिए अग्नि सुरक्षा उपकरण का उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए पेट्रोल पंप आपको मना नहीं कर सकता या आपसे कोई चार्ज नहीं ले सकता.

शिकायत पुस्तिका

आप हर पेट्रोल पंप पर सेवा में कमी की शिकायत कर सकते हैं. इसके लिए पेट्रोल पंप के पास एक शिकायत पुस्तिका होती है जिससे आप पेट्रोल पंप की सेवाओं के बारे में शिकायत कर सकते हैं और व्यवस्था में सुधार के लिए सुझाव दे सकते हैं। समय-समय पर पेट्रोलियम कंपनी के अधिकारी पेट्रोल पंपों का दौरा करते हैं और शिकायतों का कंपनी स्तर पर समाधान किया जाता है।

https://prathamnyaynews.com/jeevan-matra/35920/

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button