देश

दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज अब भारत में, 359 मीटर की ऊंचाई पर चलेगी वंदे भारत ट्रेन 

 

 

Vande Bharat train: दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज बन गया है. इस पुल की ऊंचाई 359 मीटर (1178 फीट) है। यह पुल पेरिस के मशहूर एफिल टावर से भी ऊंचा है। इस पुल के बनने से उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक भी और खूबसूरत दिखेगा। इस रूट पर जल्द ही बंदे भारत और बंदे मेट्रो ट्रेनें दौड़ती नजर आएंगी। लोकसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी इस ट्रेन को हरी झंडी दिखा सकते हैं. रेलवे ब्रिज की ऊंचाई ज्यादा होने के कारण कभी-कभी नीचे बादल भी नजर आते हैं और ऐसे में जब बंदे भारत चलती है तो नजारा देखने लायक होता है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अक्टूबर में कहा था कि कश्मीर को जल्द ही जम्मू-श्रीनगर मार्ग पर बंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मिलेगी। वैष्णव ने कहा, ”जम्मू से श्रीनगर रेलवे लाइन जल्द ही पूरी हो जाएगी और इस पर बंदे भारत भी चलाया जाएगा.” रेल मंत्री ने यह भी कहा कि ट्रेनों को विशेष रूप से डिजाइन किया गया है ताकि वे अत्यधिक तापमान और ऊंचाई का सामना कर सकें। चलना आसान है.

हाल ही में रेल मंत्रालय ने बंदे भारत ट्रेन के आठ कोच आवंटित किए हैं, जो जल्द ही उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक पर दौड़ेंगे। जम्मू-श्रीनगर बंदे भारत ट्रेन जम्मू-कश्मीर में अगली बंदे भारत ट्रेन होगी और कश्मीर पहुंचने वाली पहली ट्रेन होगी। दरअसल, इस समय नई दिल्ली से कटरा तक वंदे भारत ट्रेन का संचालन किया जा रहा है, जिससे मां वैष्णोदेवी के दर्शनार्थियों को काफी फायदा हो रहा है।

यूएसबीआरएल परियोजना कश्मीर घाटी को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ेगी। 1,400 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से निर्मित, चिनाब रेल ब्रिज हाल के इतिहास में भारत में किसी भी रेलवे परियोजना के सामने आने वाली सबसे बड़ी सिविल इंजीनियरिंग चुनौती थी।

दुनिया के सबसे ऊंचे सिंगल आर्च रेलवे ब्रिज का उद्घाटन इसी साल 13 अगस्त को किया गया था। पुल के निर्माण को 2004 में मंजूरी दी गई थी, लेकिन खराब मौसम के कारण इसमें देरी हुई। टेकला नामक सॉफ़्टवेयर द्वारा डिज़ाइन किया गया यह पुल उच्च श्रेणी के स्टील का उपयोग करता है जो शून्य से 10 डिग्री सेल्सियस से 40 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान का सामना कर सकता है। यह आठ तीव्रता का भूकंप भी झेल सकता है।

https://prathamnyaynews.com/madhya-pradesh-news/35469/

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button