करिअरन्यूज

नए साल का लाखो कर्मचारियों को बड़ा तोहफा महंगाई भत्ते में वृद्धि RBI ने दिया बड़ा अपडेट

 

 

 

जम्मू-कश्मीर और पंजाब के लाखों सरकारी कर्मचारियों को नए साल से पहले बड़ा तोहफा मिला है एक तरफ जम्मू प्रशासन ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ा दिया है तो वहीं दूसरी तरफ पंजाब की भगवंत मान सरकार ने भी 4 फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है ऐसे में कर्मचारियों के खाते में सैलरी उछल जाएगी नए साल में लोकसभा चुनाव से पहले केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के महंगाई भत्ते की दरों में संशोधन होने की संभावना है।

जम्मू के कर्मियों का DA 4% बढ़कर 46% हुआ

हाल ही में जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के महंगाई भत्ते और महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी की है इस संबंध में वित्त विभाग के प्रमुख सचिव संतोष डी वैद्य ने आदेश भी जारी कर दिया सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत काम करने वाले सरकारी कर्मचारियों को अब 1 जुलाई 2023 से 42% की जगह 46% डीए मिलेगा।

इस डीए का भुगतान मूल वेतन पर किया जाएगा चूंकि डीए की नई दर जुलाई से लागू होगी इसलिए 5 महीने के एरियर का भी भुगतान किया जाएगा पेंशनर्स को भी मिलेगा फायदा, दिसंबर से बढ़ेगी पेंशन

5 महीने का बकाया भी मिलेगा जनवरी में बढ़ेगी सैलरी

आदेश में कहा गया है संशोधित वेतन संरचना में ‘मूल वेतन’ शब्द का अर्थ सातवें वेतन के अनुसार वेतन मैट्रिक्स में निर्धारित स्तर पर लिया गया वेतन है। आयोग की सिफ़ारिशें लेकिन इसमें किसी अन्य प्रकार का वेतन जैसे विशेष वेतन आदि शामिल नहीं है।

जुलाई 2023 से नवंबर 2023 तक महंगाई भत्ते की अतिरिक्त किश्तों की बकाया राशि का नकद भुगतान दिसंबर 2023 में किया जाएगा दिसंबर 2023 से संशोधित महंगाई भत्ता मासिक पेंशन/पारिवारिक पेंशन का हिस्सा बन जाएगा।

1 जनवरी 2010 से पहले कार्यरत सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए की अतिरिक्त किस्त उनके जीपीएफ खाते में जमा की जाएगी और एनपीएस कर्मचारियों के लिए इस किस्त का भुगतान नकद में किया जाएगा।

भुगतान की गई डीए की नई किस्त दिसंबर के वेतन में शामिल होगी 50 पैसे या अधिक के अंश वाले महंगाई भत्ते के भुगतान को अगले उच्च रुपये में पूर्णांकित किया जाएगा और 50 पैसे से कम के अंश को नजरअंदाज कर दिया जाएगा।

पंजाब सरकार के कर्मचारियों का DAO 4 फीसदी बढ़ा

जम्मू-कश्मीर की तरह पंजाब सरकार के कर्मचारियों को भी तोहफा मिला नए साल से पहले पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मंत्रालयिक कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 4% बढ़ोतरी की घोषणा की फिलहाल कर्मचारियों को 34 फीसदी डीए मिल रहा है।

और अब 4 फीसदी बढ़ोतरी के बाद महंगाई भत्ता 34 से 38 फीसदी हो गया है इससे 3 लाख कर्मचारियों और 3.25 लाख पेंशन भोगियों को फायदा होगा नई दरें दिसंबर 2023 से लागू होंगी एक सप्ताह के अंदर इसका आदेश भी जारी कर दिया जायेगा।

https://prathamnyaynews.com/madhya-pradesh-news/35315/

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button