मध्यप्रदेश

प्रदूषित पानी पीने से सैकड़ों बीमार और दो की मौत, मरीजों का इलाज जारी

Water Pollution : भिंड जिले में दूषित और बदबूदार पानी पीने से 70 से ज्यादा लोगों को उल्टी-दस्त होने लगी। दो बुजुर्ग और एक बच्ची की हालत इतनी बिगड़ गई कि उनकी मौत हो गई। सभी बीमार लोगों को इलाज के लिए फूफ, भिंड और ग्वालियर के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। जहां उनका इलाज चल रहा है। मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह पूरा मामला फूफ नगर क्षेत्र के वार्ड नंबर 15 का बताया जा रहा है। जहां नल का बदबूदार पानी पीने से सैकड़ों लोग बीमार पड़ गये हैं। इन लोगों को उल्टी-दस्त की शिकायत है।

20 मरीजों को ग्वालियर रेफर किया गया

यह भी बताया जा रहा है कि तीन दिनों में वार्ड 5, 6 व 7 में एक बच्ची समेत दो वृद्धों की मौत हो गयी है। जहां मंगलवार रात एक साथ 70 मरीज सामने आए। परिजनों का कहना है कि दूषित पानी पीने से उल्टी-दस्त से उसकी मौत हुई है। हालात इतने खराब थे कि मंगलवार शाम 6.30 से 8.30 बजे के बीच 9 एंबुलेंस बुलानी पड़ी और 9 मरीजों को ग्वालियर रेफर करना पड़ा। अब तक कुल 20 मरीजों को ग्वालियर रेफर किया जा चुका है। मुरैना और ग्वालियर से छह और एंबुलेंस बुलाकर भिंड जिला अस्पताल में खड़ी की गईं। फूफ में 3 एंबुलेंस को अलर्ट पर रखा गया है।

पानी प्रदूषित होने के कारण लोग हो रहे बीमार

फूप कस्बे के 15 वार्डों में नगर पालिका की 39 साल पुरानी जर्जर पाइपलाइनों और दो साल पहले जल संरक्षण योजना के तहत बिछाई गई पाइपलाइनों से पानी की सप्लाई होती है, लेकिन पिछले कुछ हफ्तों से वार्ड 5 में पुरानी पाइपलाइनों से पानी की आपूर्ति की जा रही है। कस्बे के 6 व 7 में पानी की आपूर्ति की जा रही है। इस पानी को पीने से तीन वार्डों के लोग बीमार हो गये। इसमें हमेशा नाली का गंदा पानी भरा रहता है। वहीं इस मामले में कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने बताया कि फूप पर स्थिति नियंत्रण में कर ली गई है। एक मरीज की मौत हो गई जो दूसरी बीमारी से पीड़ित था। फूप बीएमओ सिद्धार्थ चौहान ने बताया कि समस्या दूषित पानी के कारण है।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button