फ्रिज में रखने पर ये चीजें बन सकती हैं ‘जहर’, जानें आयुर्वेद एक्सपर्ट से

0

 

क्या आप जानते हैं कि कुछ चीज़ों को फ्रिज में रखना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है? सबसे ज्यादा खाया जाने वाला चावल भी इसी लिस्ट में है. एक्सपर्ट से जानिए फ्रिज में स्टोर करते समय आप क्या गलतियां कर रहे हैं…

खाने-पीने की चीजें फ्रिज में रखना आम बात है। रेफ्रिजरेटर अब हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि यह खाद्य पदार्थों को संरक्षित करने में बहुत मदद करता है। चाहे रात का खाना हो या दोपहर का खाना, सब्जियों को ताजा रखना हो या जूस को ठंडा रखना, रेफ्रिजरेटर लगभग हर रसोई में उपयोगी होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें कुछ चीजें स्टोर करना सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ. डिंपल जांगड़ा अक्सर लोगों को ऐसे तथ्यों के बारे में आगाह करती रहती हैं।

ललन सिंह ने राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा, अब नीतीश कुमार संभालेंगे कमान

डॉ. डिंपल ने कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताया जो रेफ्रिजरेटर में रखे जाने पर जहरीले हो सकते हैं। आइए जानें किन चीजों को फ्रिज में रखने से पहले आपको 10 बार सोचना चाहिए।

लहसुन को फ्रिज में न रखें

लहसुन को फ्रिज में रखना सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है, जिससे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा कम हो जाता है। एक्सपर्ट जांगड़ा का कहना है कि खाने का स्वाद बढ़ाने वाले लहसुन को स्टोर करने के लिए फ्रिज का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

प्याज भी इस सूची में है

यह एक ऐसी फसल है जिसे कम तापमान पर भी भंडारित किया जा सकता है। डॉ. ज़ंगरा का कहना है कि जब आप इसे रेफ्रिजरेटर में रखते हैं तो यह चीनी में बदलना शुरू हो जाता है। ज्यादातर लोग जमे हुए प्याज को सीधे इस्तेमाल करने की गलती करते हैं। ऐसे में इसमें अस्वस्थ बैक्टीरिया पनपने लगते हैं।

अदरक को फ्रिज में रखें

रीवा की 85 वर्षीय बुजुर्ग महिला के फैन है युवा, लेते है सेल्फी 6 लाख फॉलोवर्स

ऐसा कहा जाता है कि फ्रिज में रखी अदरक के इस्तेमाल से किडनी और लिवर फेल होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए अगर आप अदरक का सही इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसे फ्रिज में रखने की गलती न करें।

चावल को ठंडा करें 

अधिकांश भारतीय परिवारों में दोपहर का भोजन और रात का खाना चावल के बिना पूरा नहीं होता है। लेकिन लोगों ने बचे हुए चावल को फ्रिज में रखने की बुरी आदत अपना ली है। डॉ. जांगरा के मुताबिक, अगर आपको इन्हें स्टोर करना ही है तो इसे 24 घंटे से ज्यादा न बढ़ाएं। कहा जाता है कि चावल को दोबारा गर्म करके खाने से फूड पॉइजनिंग हो सकती है. लेकिन चावल बनाने के तुरंत बाद खाना बेहतर होता है.

ये चीजें बिना रेफ्रिजरेशन के भी ताजा रह सकती हैं
वैसे तो ऐसी कई चीजें हैं जो बिना फ्रिज के भी लंबे समय तक ताजा रह सकती हैं। सेब, केले, आलू, जामुन और शहद भी सूची में हैं। इसलिए, जरूरी चीजों को ही फ्रिज में रखें, नहीं तो आपको गंभीर नुकसान हो सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.