न्यूज

भारत देश में मौजूद है एक ऐसा राज्य जिसकी हैं 3 राजधानियां जानें कैसा है वह अनोखा राज्य!

 

 

 

भारत एक सांस्कृतिक विरासत और समृद्ध इतिहास वाला देश है आस्था और आधुनिकता के इस देश में हर साल देशी-विदेशी पर्यटक पर्यटन के लिए अलग-अलग राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पहुंचते हैं और वहां के इतिहास से रूबरू होते हैं वर्तमान में भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं जहां हर एक राज्य की एक राजधानी होती है इन सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की अपनी-अपनी खासियतें हैं। आपने अब तक सुना और पढ़ा होगा कि भारत के हर राज्य की अपनी राजधानी होती है वहीं कुछ राज्यों की दो राजधानियां भी हैं हालाँकि क्या आप जानते हैं कि भारत के किस राज्य की कुल तीन राजधानियाँ हैं यदि नहीं तो हम इस लेख के माध्यम से इसके बारे में जानेंगे।

https://prathamnyaynews.com/business/40474/

भारत में दो राजधानियों वाले राज्य

आइए सबसे पहले जानते हैं कि भारत में दो राजधानियों वाला कौन सा राज्य है तो आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश राज्य एक ऐसा राज्य है जिसकी गर्मियों के मौसम में राजधानी शिमला होती है वहीं मौसम के बदलाव यानि सर्दी के मौसम के साथ ही हिमाचल प्रदेश की राजधानी धर्मशाला बन जाती है।

दरअसल ऐसा प्रशासनिक कारणों से होता है वहीं, महाराष्ट्र राज्य की भी दो राजधानियां हैं इसकी पहली राजधानी मुंबई है जो भारत की वित्तीय राजधानी भी है जबकि इसकी उप-राजधानी नागपुर है देहरादून उत्तराखंड की राजधानी है राज्य के गिरसेन शहर को उसकी भौगोलिक स्थिति को देखते हुए उत्तराखंड की दूसरी राजधानी के रूप में प्रस्तावित किया गया था लेकिन कुछ विवादों के कारण योजना लागू नहीं हो सकी।

राज्य की पहली राजधानी

सबसे पहले यह जान लेते हैं कि आंध्र प्रदेश की पहली राजधानी कौन सी है तो हम आपको बता दें कि पहली राजधानी विशाखापत्तनम है। राज्य कार्यपालिका यहीं स्थित है अर्थात राज्य सरकार यहीं से कार्य करती है।

राज्य की दूसरी राजधानी

राज्य की दूसरी राजधानी की बात करें तो वह अमरावती है, जहां राज्य विधानसभा स्थित है। यहां सभी विधायक राज्य की विभिन्न समस्याओं पर चर्चा करते हैं और राज्य के लिए नई योजनाएं लागू करते हैं।

राज्य की तीसरी राजधानी

आंध्र प्रदेश की तीसरी राजधानी की बात करें तो वह कुरनूल है इसमें राज्य का उच्च न्यायालय है, जहाँ राज्य के विभिन्न और महत्वपूर्ण मामलों की सुनवाई और निर्णय किये जाते हैं।

https://prathamnyaynews.com/career/40469/

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button