मध्य प्रदेश में किसान अब अपनी फसल की जानकारी MPKISAN ऐप के माध्यम से दर्ज कर सकते हैं।

0

 

 

MKisan:मध्य प्रदेश के किसान अब MPKISAN ऐप के माध्यम से अपनी फसल की जानकारी दर्ज कर सकेंगे – अब मध्य प्रदेश के किसान बिना किसी चिंता के MPKISAN ऐप के माध्यम से अपनी फसल की जानकारी “मेरी गिरदावरी – मेरा अधिकार” में दर्ज कर सकते हैं। इस जानकारी का उपयोग फसल क्षति, न्यूनतम समर्थन मूल्य योजना, भावांतर योजना, किसान क्रेडिट कार्ड और कृषि ऋण में किया जाएगा। किसान की इस जानकारी का सत्यापन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और पटवारी के माध्यम से किया जाएगा.

मेरी गिरदावरी-मेरा अधिकारी में किसानों को अपने खेत की फसल की जानकारी एमपीकिसान एप में दर्ज कर अपना पंजीयन कराने की सुविधा दी गई है। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

MP में ई-खसरा परियोजना लागू, खेत के चित्र विभाग की वेबसाइट पर निःशुल्क उपलब्ध हैं

किसान ऐप में लॉग इन कर फसल स्व-घोषणा, दावा आपत्ति विकल्प पर क्लिक करके अपने खेत जोड़ सकते हैं। खाता जोड़ने के लिए प्लस विकल्प पर क्लिक करके जिला/तहसील/गांव/खसरा आदि का चयन करके एक या अधिक खाते जोड़े जा सकते हैं। अकाउंट ऐड करने के बाद अकाउंट की सारी डिटेल्स ऐप में उपलब्ध हो जाएंगी. उपलब्ध खसरे की जानकारी में से किसी भी खसरे की जानकारी पर क्लिक करने पर एआई के माध्यम से जानकारी उपलब्ध हो जायेगी। यदि किसान सहमत हो तो फसल की जानकारी एक क्लिक में दर्ज की जा सकेगी। संभावित फसल डेटा से असहमति के मामले में, खेत में बोई गई फसल का डेटा खेत की उपस्थिति से लाइव तस्वीरों के साथ रिकॉर्ड किया जा सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.