देशरीवासीधी

रीवा सीधी वासी हो जाएं सावधान! आज नए साल से बदल जाएंगे यह बड़े नियम जानें क्या?

 

 

आज 1 जनवरी से नए साल 2024 का आगाज होने जा रहा है और देशभर में इसकी धूम है साल बदलने के साथ ही देश में कई बड़े बदलाव (Rule Change From 1st January) भी लागू होने जा रहे हैं जो आपकी जेब पर सीधा असर डालने वाले साबित होंगे इनमें आपके बैंक लॉकर से लेकर रसोई में इस्तेमाल होने वाली एलपीजी गैस के दाम तक UPI Payment से लेकर SIM Card तक शामिल हैं।

LPG सिलेंडर के बदलेंगे दाम

उम्मीद है कि इसकी कीमतों में नए साल पर राहत मिल सकती है फिलहाल 14 किलोग्राम वाले सिलेंडर की देश के प्रमुख महानगरों में कीमतों पर गौर करें तो राजधानी दिल्ली में ये बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 903 रुपये, कोलकाता में 929 रुपये, मुंबई में 902.50 रुपये और चेन्नई में 918.50 रुपये में मिल रहा है।

ITR 

इनकम टैक्स भरने की लास्ट डेट 31 जुलाई 2023 थी, लेकिन जिन लोगों ने तय तारीख तक ये काम नहीं किया है उनके पास इसे करने के लिए 31 दिसंबर यानी आजभर का मौका है इस डेडलाइन तक लेट फीस के साथ अपडेटेड ITR दाखिल किया जा सकता है।

जुर्माने की बात करें तो ये इनकम के हिसाब से अलग-अलग होता है अगर टैक्सपेयर्स की आय 5,00,000 रुपये से अधिक है, तो 5,000 रुपये तक का जुर्माना देना होगा जबकि 5,00,000 रुपये से कम आय होने पर जुर्माने की राशि 1000 रुपये होगी।

सिम कार्ड लेने के लिए KYC

पहली जनवरी से देने में होने जा रहे बदलावों की लिस्ट में अगला टेलीकॉम सेक्टर से जुड़ा हुआ है. टेलिकॉम डिपार्टमेंट 1 जनवरी से सिम कार्ड के लिए कागज आधारित KYC प्रोसेस को खत्म करने जा रहा है. इसका मतलब है कि ग्राहकों को नया सिम कार्ड खरीदने के लिए कागजी फॉर्म भरने की जरूरत नहीं होगी. इसकी जगह अब सिर्फ डिजिटल KYC यानी E-KYC अनिवार्य होगी।

UPI यूजर्स 

1 जनवरी की तारीख यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) करने वाले यूजर्स के लिए भी खास है, नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने पेटीएम, गूगल पे, फोन पे जैसे ऑनलाइन पेमेंट ऐप की ऐसी UPI आईडी को बंद करने का फैसला लिया है, जिनका इस्तेमाल पिछले एक साल या इससे ज्यादा समय से नहीं किया जा रहा है, उन्हें बंद हो जाएंगे. अगर आपका भी कोई ऐसा यूपीआई आईडी है तो उससे तुरंत ट्रांजेक्शन कर लेना चाहिए।

 

https://prathamnyaynews.com/career/36328/

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button