देश

सरकारी खरीद केंद्र पर 90 क्विंटल घटिया मूंग खपाने की थी तैयारी, प्रशासन ने जब्त किया ट्रक

सरकारी खरीद केंद्र पर 90 क्विंटल घटिया मूंग खपाने की थी तैयारी, प्रशासन ने जब्त किया ट्रक

सागर जिला प्रशासन की टीम ने एक बड़ी कार्यवाही करते हुए 90 क्विंटल घटिया स्तर की मूंग को जब्त किया है. दरअसल ये घटिया मूंग नरसिंहपुर जिले के करेली से लाई गई थी और सागर के खेजरा स्थित मूंग खरीदी केंद्र पर दबाव बनाकर खपाने की तैयारी थी, लेकिन इसकी सूचना प्रशासन को मिल गई और एसडीएम सपना त्रिपाठी के निर्देश पर तहसीलदार, खाद्य विभाग और कृषि उपज मंडी द्वारा जांच के बाद घटिया मूंग के ट्रक को पुलिस को सौंप दिया गया है. फिलहाल फर्जीवाड़ा करने वालों के खिलाफ मामला दर्ज कराया जा रहा है.

विज्ञापन

घटिया और सड़ी मूंग खरीदी केंद्र पर खपाने की कोशिश:

एसडीएम सपना त्रिपाठी ने बताया कि सूचना मिली थी कि मिनी ट्रक एमपी-20 जीए-6852 निम्न गुणवत्ता की सड़ी हुई मूंग भरकर करेली से सागर आया है. रात में ही शासकीय मूंग खरीदी केंद्र खैजरा के नजदीक फोरलेन पर ढाबे के पास रुका है, ट्रक अवैध तरीके से सुबह खरीद केंद्र पहुंचकर मूंग को वेयरहाउस में जमा कराने की फिराक में था. मूंग का ट्रक प्रहलाद सिंह सरपंच सेमरा अंगद द्वारा मंगवाया गया, जो किसानों के पंजीयन पर ट्रक की मूंग को खरीदी केंद्र प्रभारी पर दवाब बनाकर तुलाई करवाना चाहता था. एसडीएम सपना ने तहसीलदार निर्मल सिंह राठौर और नायब तहसीलदार दुर्गेश तिवारी को जांच और कार्रवाई हेतु निर्देशित किया.

जांच में ये आया सामने:

विशेष टीम द्वारा तुरंत मौके पर पहुंच कर जानकारी ली गई, तो ट्रक के रात से खड़े होने की सूचना मिली, जिसके बाद एक ढाबे पर ट्रक खड़ा पाया गया. जांच करने पर ट्रक में मूंग होना पाया गया और कोई भी दस्तावेज उपलब्ध नहीं पाए गए. पूंछतांछ में संदिग्ध होने के कारण ट्रक को जब्त कर बहेरिया थाने में रखवाकर मंडी और खाद्य विभाग को जांच एवं कार्रवाई हेतु सूचित किया गया. खाद्य अधिकारी चारु जैन और मंडी के अधिकारियों द्वारा गहन स्तर पर जांच व कार्रवाई जारी है, जांच में निम्न गुणवत्ता की 90 क्विंटल मूंग नरसिंहपुर से लाया जाना पाया गया है. ट्रक ड्राइवर के पास मंडी का अनुज्ञा पत्र और मूंग से संबंधित अन्य दस्तावेज नहीं पाए गए, मंडी अधिकारियों द्वारा मूंग और ट्रक को जप्त कर थाना बहेरिया के सुपुर्द किया गया. फिलहाल जब्त किए गए मूंग की कीमत 5 लाख रुपये बताई जा रही है.

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button