सीधी में जागरूकता शिविर के नाम पर धर्म परिवर्तन का खेला जा रहा गंदा खेल

जागरुकता शिविर में करा रहे थे धर्मांतरण ग्रामीणों को झांसा- ईसाई बनोगे तो बीमार नहीं पड़ोगे  भूत-प्रेत भी नहीं लगेंगे  4 को पकड़ा 

सीधी जिले में ट्रेनिंग व जागरूकता के नाम पर धर्मांतरण कराने का मामला सामने आया है। बहरी तहसील के नकझर गांव में शुक्रवार को रिपलेक्शन ट्रेनिंग प्रोग्राम का शिविर लगाया गया। इसके लिए एक पंडाल लगाया गया था। इसमें महिला सशक्तिकरण और कुपोषण मिटाओ के पोस्टर लगाए थे। इसमें 100 से ज्यादा महिलाएं और पुरुष पहुंचे थे। कार्यक्रम में लोगों को जानकारी देने के लिए पांच लोग यहां पहुंचे थे। उन्होंने लोगों से कहा कि आप जंगल से लगे क्षेत्र में रहते हैं। यहां भूत-प्रेत और रोग आपको परेशान करते हैं। आप ईसाई बन जाएंगे तो कभी बीमार नहीं होंगे। भूत-प्रेत और जादू-टोने से भी वे बच जाएंगे। शिविर में मौजूद कुछ लोगों ने इसका विरोध किया। 15 से 20 लोग शिविर छोड़कर चले गए।

विरोध करने पर बोले ये जागरुकता शिविर है 

इस मामले की सूचना ग्रामीणों ने गांव के ही रहने वाले प्रदीप पांडे को दी। प्रदीप पांडे साथियों को लेकर मौका स्थल पर पहुंचे और आयोजकों से पूछताछ की तो वे कुछ भी बताने को तैयार नहीं हुए। उन्होंने सिर्फ यही कहा कि ये जागरुकता शिविर है। इस बीच पवन ने जिले के गोरक्षा दल, बजरंग दल, हिंदू जागरण मंच सहित हिंदू संगठन के कुछ साथियों को बुला लिया। पुलिस को भी इसकी सूचना दी। सूचना मिलते ही हिंदू जागरण मंच के बहरी थाना इकाई के उपाध्यक्ष विनोद पांडे भी मौके पर पहुंचे।

लोगो को सिखाया गया ईसाई बनोगे तो बीमार नहीं पड़ोगे 

विनोद पांडे ने बताया कि यहां Abundant life welfare society के द्वारा आयोजन किया जा रहा था। रिपलेक्शन ट्रेनिंग प्रोग्राम के तहत यह आयोजन की शुरुआत की जा रही थी। उन्होंने बैनर पोस्टर में कुपोषण मिटाओ सहित कई तरह के पोस्टर भी लगाए हुए थे। जब हमने आकर देखा तो धर्मांतरण का खेल चल रहा था। लोगों से भूत-प्रेत भगाने, बीमारी मिटाने के नाम पर ग्रामीणों को ईसाई बनने के लिए बरगला रहे थे। उनके धर्म परिवर्तन की प्रक्रिया कराने वाले थे। हमने पूछताछ कर इस आयोजन को रुकवाया, आरोपियों से पूछताछ की तो वे एक घर में घुस गए। बार-बार बुलाने पर भी नहीं आए। पुलिस को बुलाकर आरोपियों को उनके सुपुर्द कर दिया।

सीधी उप्र और सिंगरौली के चार लोगों को पकड़ा 

बहरी थाना प्रभारी पवन सिंह ने बताया कि ग्राम नकझर में शिविर लगाया था। इसमें महिला सशक्तिकरण और कुपोषण का पोस्टर भी लगा था। यहां सौ से अधिक आदिवासियों व ग्रामीणों को यहां बुलाया गया था। पंडाल में कुर्सियां भी लगाईं गई थी, मंच भी बना हुआ था। कुछ लोग यहां ग्रामीणों को बरगला रहे थे। पुलिस को मौके से तीन रजिस्टर भी मिले हैं। पुलिस को यहां से कई प्रार्थना के पत्र सहित अन्य दस्तावेज भी मिले हैं। यहां से चार लोगों को हिरासत में लिया है। इनमें राजेंद्र बंसल निवासी नकवेल जिला सीधी, रामजी उर्फ बब्बू सेन निवासी रामपुर सोनभद्र उप्र, मायाराम कोल केकराब चितरंगी जिला सिंगरौली और रविकांत कोल केकराव चितरंगी जिला सिंगरौली हैं।

सीधी जिला एडिशनल एसपी अंजू लता प्ले ने जानकारी देते हुए बताया है कि शिकायत मिलने पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जांच की। मौके से मिले साक्ष्यों के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

Exit mobile version