करिअरदेश

OLD Pension Scheme: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर सरकार ने जारी की बड़ी अपडेट

 

 

 

केंद्रीय कर्मचारियों को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है क्या आरबीआई ने ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर एक बड़ी अपडेट दी है कई वर्षों से ओल्ड पेंशन स्कीम बंद है वहीं चुनाव के समय कई राज्यों में ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर सरकार ने कहा था कि अगर हमारी सरकार बनती है ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू कर दिया जाएगा जिसको लेकर रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने एक बड़ी अपडेट की है उनका मानना है कि ओल्ड पेंशन स्कीम से सरकार पर वित्तीय बोझ बढ़ता जाएगा।

एक रिपोर्ट के अनुसार भारतीय रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने कहा है की ओल्ड पेंशन स्कीम आने से सरकार पर अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ सकता है ऐसे में यही सलाह है कि राज्यों में नई पेंशन स्कीम को लागू किया जाए नई पेंशन योजना का ही चलाएं मान रहे नहीं कर्मचारी लगातार ओल्ड पेंशन स्कीम की मांग कर रहे हैं।

OPS के अंतर्गत रिटायर्ड लोगों के लिए बढ़ेगा पेंशन का बोझ

रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे पुरानी पेंशन व्यवस्था के अंतर्गत आने वाले रिटायर्ड लोगों के लिए पेंशन का बोझ बढ़ेगा. इन लोगों का अंतिम बैच 2040 के दशक की शुरुआत में रिटारयर होने की संभावना है. इसीलिए, वे 2060 के दशक तक ओपीएस के तहत पुरानी पेंशन के तहत पेंशन (Pension) प्राप्त करेंगे।

कई राज्यों में पुरानी पेंशन योजना लागू करने की मांग

राजस्थान,छत्तीसगढ़, झारखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश की सरकारों ने केंद्र सरकार और पेंशन कोष नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) को अपने कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना लागू करने के फैसले के बारे में सूचित किया है वित्त मंत्रालय ने हाल ही में संसद को सूचित किया है कि इन राज्य सरकारों ने नई पेंशन योजना (New Pension Scheme) में अपने कर्मचारियों के योगदान की राशि वापस करने का अनुरोध किया है।

https://prathamnyaynews.com/career/35207/

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button