करिअरदेश

आज 4 जनवरी का दिन केंद्रीय कर्मचारियों के लिए है बेहद खास जानिए कैसे क्या मिलेगा लाभ

 

 

 

नए साल की शुरुआत में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है केंद्रीय सरकार ने पेंशनों की महंगाई राहत में 50% की बढ़ोतरी की है या फैसला केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनरों के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर सामने आया है नहीं बढ़ोतरी के बाद पांचवें वेतन आयोग के तहत आने वाले कर्मचारियों को अब महंगाई राहत ₹42.7% फ़ीसदी मिलेगी।

महंगाई राहत वृद्धि

यह बढ़ी हुई महंगाई राहत विभिन्न तरह के पेंशनरों को फायदा पहुंचाएगी सरकार ने इस नए आदेश के तहत सेंट्रल प्रॉविडेंट फंड (CPF) के बेनिफिशयरी की महंगाई राहत में बढ़ोतरी को राष्ट्रपति की मंजूरी दी है इससे दिवंगत सीपीएफ बेनिफिशियरी की विधवा और योग्य आश्रित बच्चों को भी इस बढ़ोतरी का फायदा होगा।

गणना का तरीका

पेंशन विभाग के डायरेक्टर रविंदर कुमार ने बताया है कि इस बढ़ी हुई महंगाई राहत का लाभ पाने वाले पेंशनरों की गणना पेंशन विभाग और बैंक के साथ मिलकर की जाएगी यह सुनिश्चित करने के लिए भारतीय ऑडिट एंड अकाउंट्स डिपार्टमेंट के कर्मचारियों को भी सलाह दी जा रही है।

किसे मिलेगा लाभ?

यह महंगाई राहत उन पेंशनरों के लिए है जो 1960 से 1985 के बीच सेवानिवृत्त हो चुके हैं और उन्हें ग्रुप ए, बी, सी, और डी के मुताबिक एक्स ग्रेशिया रकम मिल रही है इस बढ़ोतरी से इन कर्मचारियों को और भी सुविधाएं मिलेंगी जो उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करेंगी और उन्हें बेहतर जीवन का मौका देगी।

https://prathamnyaynews.com/rewa-news/36614/

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button