मध्यप्रदेश

MP News: 22.60 करोड़ रुपए की लागत से बना विशाल खूबसूरत रेलवे स्टेशन PM मोदी करेंगे लोकार्पण

 

 

 

226 करोड़ की लागत से सीहोर रेलवे स्टेशन का पुनर्निर्माण किया जाएगा पुनर्विकास के तहत सर्कुलेटिंग एरिया, पार्किंग, स्टेशन बिल्डिंग और साइनेज को बेहतर बनाया जाएगा प्लेटफार्म नंबर-1 और 2 पर कवरशेड का निर्माण कराया जाएगा भीड़ प्रबंधन क्षेत्र का विकास किया जाएगा प्लेटफार्म नंबर 1 को ऊंचा किया जाएगा और प्लेटफार्म नंबर 2 को ऊंचा किया जाएगा मॉड्यूलर शौचालय उपलब्ध कराए जाएंगे रूफ प्लाजा का निर्माण बारह मीटर चौड़े फुट ओवर ब्रिज के साथ किया जाएगा।

https://prathamnyaynews.com/madhya-pradesh-news/40076/

अपर मंडल रेल प्रबंधक, पश्चिम रेलवे, अशफाक अहमद एवं जनसंपर्क अधिकारी, पश्चिम रेलवे, खेमराज मीना ने बताया कि भारतीय रेलवे आधुनिकीकरण की ओर तेजी से आगे बढ़ रही है और भारत सरकार के न्यू इंडिया के सपने को साकार कर रही है देशभर के रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय संस्थान बनाने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है परिणामस्वरूप, तीन स्टेशनों पर काम पूरा हो गया है।

इनमें गुजरात का गांधीनगर कैपिटल स्टेशन, मध्य प्रदेश का रानी कमलापति स्टेशन और कर्नाटक के बेंगलुरु का सरम विश्वेश्वरैया टर्मिनल स्टेशन शामिल हैं। ये स्टेशन आधुनिक भारत की शानदार तस्वीर पेश करते हैं। इन स्टेशनों पर यात्रियों के लिए आधुनिक सुविधाएं हैं।

इस कार्यक्रम के तहत इंदौर, उज्जैन, सीहोर, सुजालपुर, मक्सी, नागदा, खाचरौद, नीमच, मंदसौर, दाहोद, लिमखेड़ा सहित रतलाम मंडल में 11 स्टेशनों का शिलान्यास और दो रोड अंडरब्रिज तथा दो नवनिर्मित रोड अंडरब्रिज का लोकार्पण किया जाएगा राष्ट्र एक ऐतिहासिक पहल में, प्रधान मंत्री ने 6 अगस्त, 2023 को देश भर में 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्निर्माण की आधारशिला रखी।

इसी क्रम में प्रधानमंत्री 26 फरवरी 2024 को भारतीय रेलवे के 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास कार्य की आधारशिला रख रहे हैं. इसके साथ ही 1,500 ओवरपास और अंडरपास का शिलान्यास, उद्घाटन और राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा, जिसमें रतलाम मंडल में 11 स्टेशन और चार रोड अंडर ब्रिज, पश्चिमी क्षेत्र में 66 स्टेशन और 208 अंडर ब्रिज, रोड ओवर ब्रिज शामिल हैं रेलवे इंदौर और उज्जैन स्टेशनों का बड़े पैमाने पर पुनर्विकास किया जाएगा, जिससे यात्रियों को विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा और यात्री सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

https://prathamnyaynews.com/big-breaking/40072/

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button