देशबिजनेस

अमित शाह ने बैंक ग्राहकों के लिए किया बड़ा ऐलान, लोन लेना हुआ सस्ता !

सहकारी बैंक अपडेट: अब सहकारी बैंक के ग्राहकों को सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा. इसके लिए सहकारी बैंकों को डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर (डीबीटी) से जोड़ा जाएगा। यह बात केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए एक समारोह को संबोधित करते हुए कही। वर्तमान में सरकार के 52 मंत्रालयों द्वारा चलाई जा रही 300 परियोजनाओं का लाभ डीबीटी के माध्यम से लाभार्थियों तक पहुंचाया जा रहा है, यानी अब इन सभी परियोजनाओं का लाभ सहकारी बैंकों के ग्राहकों को मिलेगा.

अमित शाह ने दी बड़ी जानकारी

अमित शाह ने कहा कि बैंकिंग क्षेत्र में काफी सुधार हुआ है। परिणामस्वरूप, देश के नागरिकों को बैंकिंग सेवाओं का लाभ मिल रहा है। जन धन योजना के तहत 45 करोड़ नए लोगों के बैंक खाते भी खोले गए हैं। 32 करोड़ ऐसे लोगों को RuPay डेबिट कार्ड का भी लाभ मिला है। अमित शाह ने कहा कि यह सब प्रधानमंत्री मोदी के ‘समृद्धि से सहयोग की ओर दृढ़ संकल्प’ की वजह से हुआ।

अमित शाह ने कहा, ‘सहकारिता क्षेत्र देश की समृद्धि और आर्थिक विकास में अहम योगदान देगा। प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खोले गए करोड़ो नए खातों का डिजिटल लेनदेन भी एक ट्रिलियन डॉलर को पार कर गया है। 2017-18 में डिजिटल लेनदेन की तुलना में 50 गुना बढ़ा। डीबीटी के साथ सहकारी बैंकों के जुड़ने से नागरिकों के साथ संचार और बढ़ेगा और सहकारी क्षेत्र को मजबूती मिलेगी।

खेती बैंक का उल्लेखनीय प्रदर्शन

केंद्रीय मंत्री ने गुजरात राज्य सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंक के 71वें वर्ष पर बधाई देते हुए बैंक के बारे में बताया। इस बैंक ने साहूकारों को बचाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई है।

लोन लेना होगा सस्ता

अमित शाह ने कहा कि कृषि बैंक ने बैंकिंग के लिए आरबीआई और नाबार्ड द्वारा बनाए गए सभी मापदंडों में खुद को साबित किया है। पहले बैंकों से 12 से 15 फीसदी ब्याज पर कर्ज मिलता था, जो अब घटकर 10 फीसदी हो गया है। इतना ही नहीं कर्ज चुकाने वाले लाभार्थियों को दो प्रतिशत की छूट भी दी जाती है।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button