न्यूज

अब आपातकालीन स्थिति में मरीज को मिलेगी WhatsApp से 108 एम्बुलेंस सेवा

WhatsApp Ambulance Service : अब आपातकालीन स्थिति में मरीज को अस्पताल ले जाने के लिए 108 एम्बुलेंस सेवा पर कॉल करने के अलावा व्हाट्सएप नंबर 6269685935 पर भी बुकिंग होगी। इसमें मरीज का नाम, उम्र, आपातकालीन स्थिति, पुरुष या महिला, स्थान की जानकारी शामिल करनी होगी। ऑपरेटर एकीकृत कॉल सेंटर में व्हाट्सएप नंबरों पर आने वाले संदेशों की निगरानी करेंगे। वे निकटतम 108 एम्बुलेंस को घटनास्थल पर भेजेंगे और यह सुविधा शुरू हो गई है।

इन्हें मिलेगा व्हाट्सएप का फायदा

  • गर्भवती महिलाओं और 5 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के लिए।
  • आयुष्मान कार्ड धारक।
  • मोतियाबिंद जांच एवं ऑपरेशन के लिए।
  • 18 वर्ष तक के बच्चों के लिए (डिजीज, डिफेक्टिव/ डिसेबिलिटी, डिफिसिएंसी और डिविलेपमेंटल डिले की जांच)।

इन स्थिति से पहले करें व्हाट्सएप

आमतौर पर डॉक्टर गर्भवती महिलाओं को डिलीवरी की संभावित तारीख के बारे में पहले ही बता देते हैं। ऐसी स्थिति में महिला को निर्धारित तिथि पर अस्पताल ले जाने के लिए पहले से बुकिंग कराई जा सकती है। ताकि महिला को प्रसव पीड़ा के दौरान एम्बुलेंस के आने का ज्यादा देर तक इंतजार न करना पड़े। जब किसी मरीज को अस्पताल से घर ले जाने के लिए एंबुलेंस बुलाई जाती है तो निजी एंबुलेंस संचालक मनमाना किराया मांगते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए 108 एम्बुलेंस की सुविधा भी जोड़ी गई है ताकि अस्पताल से छुट्टी के बाद मरीज को घर ले जाने के लिए एम्बुलेंस बुलाई जा सके।

इन बीमारियों में करें व्हाट्सएप

बुखार उल्टी या दस्त लगना, चक्कर आना, पेट दर्द, लू लगना, शरीर दर्द, खुजली, त्वचा रोग, सड़क दुर्घटना, मिर्गी के दौरे, शुगर चेक, सीने में दर्द, हार्ट अटैक, मशीन से चोट, किसी जहरीले जीव, जानवर के काटने पर एबुलेंस बुलाई जा सकेगी। इसके साथ ही सांस लेने में दिक्कत, दम घुटना, मानसिक अस्वस्थता, पानी में डूबना, रोड एक्सीडेंट, बर्न (व्यक्ति का जलना), अधिक दवा का सेवन, लकवा लगना, मानसिक दौरा, यूरिनन संबंधी समस्या और अन्य सभी मेडिकल सबंधित समस्या के लिए आप 108 पर कॉल कर एबुलेंस सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button