IIT की एक टीम ने बनाया ड्रोन, जो करेगा गैस, पानी पाइपलाइनों और रेलवे की गड़बड़ियों पर अलर्ट

MP News : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) इंदौर की एक टीम ने गैस, पानी पाइपलाइनों और रेलवे की निगरानी के लिए एक ड्रोन विकसित किया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि ड्रोन की मदद से रेलवे लाइनों, गैस और पानी की पाइपलाइनों में दरार का आसानी से पता लगाया जा सकता है। इसके लिए किसी की जरूरत नहीं है, जहां भी लापरवाही दिखेगी, ड्रोन अपने आप चेतावनी भेज देगा।

पहले दूरदराज के इलाकों में पाइपलाइनों में लीकेज, पुलों में दरारें या रेलवे लाइनों में दरार की स्थिति में प्रशासन या संबंधित विभाग तक जानकारी पहुंचने में काफी समय लग जाता है। आईआईटी की टीम ने एक ड्रोन विकसित किया है जो दूरदराज के इलाकों में मौजूद गैस और पानी की पाइपलाइनों के साथ-साथ सड़क पुलों, हाइड्रेशन पावर लाइनों, रेलवे में दरार की तत्काल चेतावनी भेजेगा।

इस ड्रोन को आईआईटी इंदौर ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लैंड टूल्स के साथ विकसित किया है, जो काफी उपयोगी पाया गया है। इसे बनाने के लिए आईआईटी टीम ने उन्नत कैमरा और LiDAR तकनीक का इस्तेमाल किया। इस तकनीक के इस्तेमाल से विभिन्न प्रकार के स्थानों पर आसानी से नजर रखी जा सकती है और संबंधित विभागों को अलर्ट भी भेजा जा सकता है।

Exit mobile version