8th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारी के DA में होगी बढ़ोतरी 8वा वेतन आयोग होगा लागू इतनी बढ़ जाएगी सैलरी!

0

 

 

 

केंद्रीय कर्मचारी और पेंशन भोगी लंबे समय से डीए और डीआर बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को जल्द ही राहत पहुंचाई जाएगी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 से 5 फीसदी तक बढ़ सकता है फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 46 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता दिया जा रहा है कर्मचारियों को उम्मीद है कि इस बार महंगाई भत्ता 4 से 5 फीसदी तक बढ़ सकता है ऐसे में महंगाई भत्ता 50 फीसदी से ज्यादा हो जाएगा जिससे कर्मचारियों की सैलरी भी बढ़ेगी।

https://prathamnyaynews.com/business/39138/this is a highlighted text

फिलहाल 46 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता और महंगाई भत्ते का भुगतान किया जा रहा है अगर महंगाई भत्ता 50 फीसदी से ज्यादा बढ़ता है तो सरकार 8वें वेतन आयोग के गठन पर विचार कर सकती है दिसंबर 2023 के लिए अखिल भारतीय सीपीआई रिपोर्ट 31 जनवरी, 2024 को भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय के श्रम ब्यूरो द्वारा जारी की गई थी।

8वें वेतन आयोग के गठन को लेकर कर्मचारी संगठनों को अब तक स्पष्ट जवाब नहीं मिला है जैसा कि हम जानते हैं कि पिछले साल की दूसरी छमाही में केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी इस बढ़ोतरी से महंगाई भत्ता बढ़कर 46 फीसदी हो गया है।

इस बार भी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता 4 से 5 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है साल में दो बार महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है इस साल की पहली छमाही में चार से पांच फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है।

आठवें वेतन आयोग के गठन को लेकर केंद्र सरकार ने कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया है केंद्र सरकार ने कहा है कि नए वेतन आयोग के गठन के बारे में अभी कोई विचार नहीं है यह जवाब करीब दो करोड़ कर्मचारियों और पेंशन भोगियों में असंतोष दर्शाता है।

कर्मचारी संगठनों ने भी इस तरह की प्रतिक्रिया को बेहद दुर्भाग्यपूर्ण बताया है कर्मचारी और पेंशन भोगी लंबे समय से नए वेतन आयोग के गठन की मांग कर रहे हैं केंद्र सरकार के इस फैसले का विरोध करने की मांग की जा रही है कोरोना के दौरान रोके गए 18 महीने के डीए को जारी करने की मांग की गई है।

Ladali Bahna Yojana: लाडली बहनों के लिए आज खुशी का दिन इन बहनों के खाते में आएगा 9वी किस्त का ₹1250

Leave A Reply

Your email address will not be published.