OLD Pension Scheme: अभी-अभी केंद्रीय कर्मचारी पेंशनरों के लिए आई बड़ी खबर सरकार ने लागू कर दी ओल्ड पेंशन स्कीम!

0

 

 

 

Old pension Scheme: सरकार कर्मचारी लंबे समय से पुरानी पेंशन जारी रखने की मांग कर रहे हैं हम आपको बता दें कि 2004 में सरकार द्वारा पेंशन योजना को बंद कर दिया गया था जिसके बाद नई पेंशन योजना शुरू की गई थी प्रत्येक राज्य सरकार नई पेंशन योजना को अलग-अलग तरीके से लागू कर रही है खबरों के मुताबिक महाराष्ट्र सरकार ने अपने राज्य के सरकारी कर्मचारियों को खुश करने के लिए पुरानी पेंशन योजना लागू करने का फैसला किया है।

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! DA में होगी इतने प्रतिशत की वृद्धि सैलरी में होगा इजाफा

महाराष्ट्र राज्य के कर्मचारियों को पुरानी पेंशन का लाभ मिलेगा यदि आप महाराष्ट्र राज्य के सरकारी कर्मचारी हैं तो आप भी पुरानी पेंशन का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 1 नवंबर 2005 से पहले सरकारी सेवा में शामिल हुए कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का विकल्प दिया जाएगा हम आपको बता दें कि देश भर के सरकारी कर्मचारियों ने पुरानी पेंशन को दोबारा लागू करने के लिए हड़ताल की थी और महाराष्ट्र सरकार ने इस मामले पर चर्चा की और पुरानी पेंशन को फिर से लागू करने का फैसला किया।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा गया है कि कैबिनेट ने कर्मचारियों के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, इसलिए सरकार ने फैसला किया है कि नवंबर 2005 से पहले सेवा में शामिल होने वाले सरकारी कर्मचारियों को फिर से बुढ़ापे की सीमा दी जाएगी पेंशन योजना का लाभ मिलेगा।

महाराष्ट्र सरकार द्वारा दोबारा लागू की गई पुरानी पेंशन योजना के तहत 1 नवंबर 2005 से पहले कार्यरत सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन बहाल कर दी गई है महाराष्ट्र सरकारी कर्मचारी संघ के सुरक्षा प्रमुख विश्वास काटकर ने यह जानकारी दी उन्होंने कहा कि कैबिनेट ने पुरानी पेंशन योजना को दोबारा लागू करने को मंजूरी दे दी है सरकार के इस फैसले से महाराष्ट्र के 26,000 सरकारी कर्मचारियों को फायदा होने वाला है।

कैबिनेट ने 6 महीने के भीतर नई पेंशन और पुरानी पेंशन में से किसी एक को चुनने को कहा है यानी योजना वैकल्पिक होगी पुरानी पेंशन का विकल्प चुनने वाले कर्मचारियों को अगले दो महीने के भीतर संबंधित दस्तावेज जमा कराने होंगे।

OPS यानी पुरानी पेंशन योजना सरकार द्वारा 1952 में शुरू की गई थी जिसके तहत प्रत्येक सरकारी कर्मचारी को सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन के रूप में आधा तय वेतन देने का प्रावधान किया गया था अभी तक योजना के दौरान सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को पेंशन के रूप में आधा वेतन मिलता है।

अब घर बनाना होगा बेहद आसान सस्ता हुआ सरिया सीमेंट यहां जानें ताजा रेट!

Leave A Reply

Your email address will not be published.