One Student One Laptop Scheme: इन छात्रों को मिल रहा है एक मुफ्त लैपटॉप बस यहां करना होगा आवेदन देखें डिटेल्स!

0

 

 

 

आज डिजिटल युग है और इसलिए हर क्षेत्र में कंप्यूटर और लैपटॉप की जरूरत है ऐसे में पढ़ाई करने वाले छात्रों को भी ठीक से पढ़ाई करने के लिए लैपटॉप की जरूरत पड़ती है इसे देखते हुए सरकार एक छात्र एक लैपटॉप योजना शुरू करेगी आपको बता दें कि यह योजना सबसे जरूरतमंद छात्रों को लाभ पहुंचाने के लिए पूरे देश में लागू की जाएगी अगर आप भी AIECTI से मान्यता प्राप्त कॉलेज में पढ़ रहे हैं तो आपको इस योजना के लिए आवेदन करना होगा अगर आप नहीं जानते कि आप कैसे इस योजना का लाभ उठाकर अपनी पढ़ाई बेहतर कर सकते हैं तो आज हमारा पूरा पोस्ट पढ़ें।

Old Pension Scheme: कर्मचारियों एवं पेंशनरों के लिए बड़ी खुशखबरी सरकार ने लागू कर दी ओल्ड पेंशन स्कीम सपना हो गया पूरा

एक छात्र एक लैपटॉप परियोजना

सबसे पहले बता दें कि पूरे देश में एक छात्र एक लैपटॉप योजना शुरू की जाएगी इसके लिए सभी छात्रों को अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के माध्यम से मुफ्त लैपटॉप मिलेगा। इस योजना का लाभ केवल कॉलेज जाने वाले छात्रों को ही दिया जाएगा।

आज भी ऐसे कई परिवार हैं जहां कई होनहार छात्र हैं लेकिन कंप्यूटर या लैपटॉप की कमी के कारण वे अच्छी पढ़ाई नहीं कर पाते हैं आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण छात्र पढ़ाई के लिए लैपटॉप खरीदने में असमर्थ हैं इसलिए शिक्षा की आवश्यकता को देखते हुए सरकार ने सभी जरूरतमंद छात्रों को मुफ्त लैपटॉप प्रदान करने के लिए यह कदम उठाया है।

एक छात्र एक लैपटॉप योजना हेतु अनिवार्य पात्रता

जो भी छात्र एक छात्र एक लैपटॉप योजना 2024 के तहत लैपटॉप प्राप्त करना चाहता है उसके पास कुछ अनिवार्य योग्यताएं होनी चाहिए उदाहरण के लिए आवेदक छात्र भारत का स्थायी निवासी है और किसी संस्थान से तकनीकी या प्रबंधन पाठ्यक्रम कर रहा है जो लोग तकनीकी शिक्षा कर रहे हैं लेकिन उनकी आर्थिक स्थिति खराब है उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा।

काजू कतली,रसगुल्ला खाकर हो चुके हैं बोर तो रीवा में मिलेगी रंग बिरंगी फलों को मिठाई दुकान में लगती है लाइन

Leave A Reply

Your email address will not be published.