Pension Scheme: मात्र ₹55 रुपए के खर्च पर किसानों को मिलेगी 3000 रूपये की Pension यहां से करें आवेदन

0

 

 

 

PM Kisan Mandhan Yojana: प्रधानमंत्री किशन मानधन योजना सरकार किसानों के लिए कई लाभकारी योजनाएं चला रही है इन योजनाओं में किसानों को सीधा लाभ मिलता है सरकार की ओर से किसानों के लिए पेंशन योजना चलाई जा रही है दरअसल हम बात कर रहे हैं पेंशन योजना की इसका नाम प्रधानमंत्री किशन मानधन योजना है इस योजना के लिए किसानों को सिर्फ 55 रुपये देने होते हैं और 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3,000 रुपये पेंशन के तौर पर दिए जाते हैं।

LPG Gas Cylinder: LPG गैस सिलेंडर ग्राहकों को फिर मिली राहत सस्ता हुआ गैस सिलेंडर जानें अब कितनी होगी कीमत

हम आपको बताते हैं कि 60 साल की उम्र के बाद किसान शारीरिक रूप से खेती करने में सक्षम नहीं रह जाते हैं ऐसे में उन्हें अपना जीवन चलाने के लिए दूसरों पर निर्भर रहना पड़ता है इस नई योजना में उन्हें किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा आइए जानते हैं इस योजना के बारे में।

केंद्र सरकार ने 2019 में प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना शुरू की। सरकार का उद्देश्य छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक लाभ पहुंचाना था. इस योजना का लाभ 18 वर्ष से 40 वर्ष की आयु के किसान आसानी से उठा सकते हैं।

इस योजना में आप 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक का प्रीमियम जमा कर सकते हैं 60 वर्ष पूरे करने के बाद योजना में नामांकित किसानों को 3,000 रुपये की मासिक पेंशन दी जाती है। इस योजना का लाभ उठाने वाले किसान की यदि किसी कारणवश मृत्यु हो जाती है तो उसकी पत्नी को आधी मासिक पेंशन मिलती है।

सरकार की इस योजना का लाभ पाने के लिए सबसे पहले किसानों को इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद किसानों को लॉगइन करना होगा इसके बाद इसमें योजना के लिए जरूरी सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।

अब जेनरेट ओटीपी पर क्लिक करने के बाद आपको ओटीपी दर्ज करना होगा इस पूरी प्रक्रिया के बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा आपके आवेदन पर कार्रवाई की जाएगी।

Rewa News: चुनाव से पहले रीवा कलेक्टर IAS प्रतिभा पाल का बड़ा एक्शन इन 8 अपराधियों को किया जिला बदर

Leave A Reply

Your email address will not be published.