8th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! 8वा वेतन आयोग को लेकर बड़ी अपडेट बढ़ेगी सैलरी

0

 

 

8th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों का वेतन ढांचा केंद्र सरकार हर 10 साल में एक वेतन आयोग का गठन करती है ऐसे में जनवरी 1946 में देश में पहली बार वेतन आयोग का गठन किया गया। वहीं आखिरी वेतन आयोग का गठन फरवरी 2024 में हुआ था इसी आधार पर कर्मचारियों को 7वां वेतन आयोग दिया जा रहा है जिसके जरिए अगले वेतन आयोग का गठन 2024 में किए जाने की बात कही जा रही है।

Rewa News: रीवा कलेक्टर IAS प्रतिभा पाल का एक्शन मोड जारी उपार्जन केदो का लिया जायजा एवं दिए कड़े निर्देश

लाखों कर्मचारी 8वें वेतन आयोग के गठन का इंतजार कर रहे हैं ऐसे में बड़ी संभावनाएं सामने आ रही हैं कि 8वें वेतन आयोग का गठन जल्द ही किया जाएगा और केंद्र सरकार के माध्यम से आधिकारिक अपडेट किया जाएगा जिससे देश के लाखों कर्मचारियों को सीधा लाभ मिलेगा।

8वां वेतन आयोग कब से प्रभावी होगा

केंद्र सरकार के माध्यम से 8वें वेतन आयोग के कार्यान्वयन की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। आप सभी को बता दें कि जवाब था कि सरकार ने वेतन आयोग के गठन पर विचार करने के लिए एक समिति का गठन किया है समिति की रिपोर्ट के आधार पर वेतन आयोग के गठन के संबंध में उचित निर्णय लिया जा सकता है सरकार की कोशिश है।

कि 8वें वेतन आयोग का गठन करने के बजाय सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को प्रदर्शन आधारित वेतन वृद्धि दे, जिससे कर्मचारियों और सरकार दोनों को सीधे तौर पर फायदा हो। देखना यह होगा कि 8वें वेतन आयोग को लेकर आधिकारिक पुष्टि कब जारी की जाएगी।

आठवें वेतन आयोग का मूल वेतन

केंद्र सरकार का आठवां वेतन आयोग लागू हो गया है तो आप सबको बता दें कि आपको बेसिक सैलरी मिलेगी आपके सभी कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन लगभग 21000 से 600 रुपये होगा तो फिलहाल 7वां वेतन आयोग ₹18000 है इसके साथ ही आपको लेवल 1 के कर्मचारियों के लिए 21600 रुपये का मूल वेतन

और स्केल 2 के कर्मचारियों के लिए न्यूनतम वेतन 23800 रुपये, स्केल 3 के कर्मचारियों के लिए 26040 रुपये और सेल स्केल 8 के कर्मचारियों के लिए लगभग 57120 रुपये मिलेगा ऐसे में जब 8वां वेतन आयोग लागू होगा तो कर्मचारियों की सैलरी बढ़ जाएगी।

Old Pension Scheme: कर्मचारियों एवं पेंशनरों की हुई मौज पुरानी पेंशन योजना को लेकर आया यह बड़ा अपडेट जल्दी करें चेक!

Leave A Reply

Your email address will not be published.