₹100 का नोट अब होगा बंद RBI ने कर दिया खुलासा जानें क्या? है पूरा सच!

0

 

 

 

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि आरबीआई ने नई गाइडलाइंस जारी कर 100 रुपये के नोट पर प्रतिबंध लगा दिया है अब सोशल मीडिया पर एक दावा काफी लोकप्रिय हो रहा है कि बहुत जल्द 100 रुपये के पुराने नोट बंद होने वाले हैं भारतीय रिजर्व बैंक के हवाले से मशहूर दावे में आगे कहा गया है कि पुराने नोट अब 31 मार्च 2024 तक बदले जा सकते हैं। इसके बाद यह अपनी कानूनी वैधता खो देगा और स्वीकार नहीं किया जाएगा।

Ladali Bahna Awas Yojana: सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगा ₹1.30 लाख यहां से देखें लाडली बहना आवास योजना की सूची

20 दिसंबर, 2023 को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर यूजर @nawababrar131 द्वारा एक पोस्ट किया गया था। अब दावा किया जा रहा है कि 100 रुपए का यह पुराना नोट जल्द ही बंद हो जाएगा। अब इस पोस्ट में 100 रुपये के पुराने नोट की तस्वीर भी पोस्ट की गई है।

जिसके साथ उन्होंने लिखा कि अब ये पुराना 100 रुपए का नोट जल्द ही बंद होने वाला है आरबीआई ने नोट बदलने की परीक्षा की तारीख 31 मार्च 2024 तय की है

आपकी जानकारी के लिए, यह प्रसिद्ध दावा अब पूरी तरह से गलत पाया गया है इसके अलावा, सरकार द्वारा आरबीआई सर्कुलर जारी नहीं किया गया है। जिनमें दावा है कि 100 रुपए के पुराने नोट चलन से बाहर किए जा रहे हैं।

मशहूर दावे की पुष्टि के लिए मैंने गूगल पर इससे जुड़ी खबर ढूंढी लेकिन किसी भी प्लेटफॉर्म पर ऐसी कोई खबर नहीं मिली फिर हमने RBI की ऑफिशियल वेबसाइट चेक की

यहां तक कि आरबीआई को भी इसकी जानकारी सोशल मीडिया हैंडल पर नहीं मिली. अब यह पोस्ट 19 जुलाई 2018 को आरबीआई के एक्स अकाउंट पर दिखाई दी।

जहां 100 रुपये के नए नोट की तस्वीर भी पोस्ट की गई है जहां साफ-साफ लिखा होगा, वहां पुराने नोट भी चलन में आ जाएंगे RBI ने नई गाइडलाइन जारी की है कि 36 दिन बाद 100 रुपये के नोट फिर से बंद हो जाएंगे।

Rewa Indore Train: रीवा वासियों के लिए बुरी खबर रीवा-इंदौर ट्रेन 1 मई तक के लिए की गई है रद्द जानें कब होगी चालू

Leave A Reply

Your email address will not be published.