7th Pay Commission: सुबह होते ही केंद्रीय कर्मचारियों को मिली बड़ी खुशखबरी! सैलरी में होगा बंपर इजाफा

0

 

 

 

7th Pay Commission: हाल ही में खबर आ रही है कि 8वें वेतन आयोग के दौरान कर्मचारियों की सैलरी में भारी बढ़ोतरी होगी और यह बढ़ोतरी छठे वेतन आयोग की बढ़ोतरी से भी बड़ी हो सकती है वहीं खबर आ रही है कि चुनाव के बाद वेतन आयोग के गठन पर भी चर्चा हो रही है।

Old Pension Scheme: 80 लाख कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! पुरानी पेंशन योजना के लेकर आई बड़ी अपडेट

हमें बस इंतजार करना होगा

आठवें वेतन आयोग के गठन के लिए कर्मचारियों को 2025 या 2026 तक इंतजार करना होगा केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा इजाफा हो सकता है सूत्रों की मानें तो 7वें वेतन आयोग की तुलना में 8वें वेतन आयोग में कुछ बदलाव हो सकते हैं।

आपको बता दें कि फिटमेंट फैक्टर फॉर्मूले के आधार पर सैलरी नहीं बढ़ाई जाएगी बल्कि किसी और फॉर्मूले के जरिए सैलरी बढ़ाई जा सकती है इसके साथ ही वेतन आयोग की संरचना भी 10 साल में एक बार बदली जा सकती है इसे हर साल शुरू किया जा सकता है।

क्या हर साल बढ़ेगी सैलरी

सातवें वेतन आयोग के गठन के बाद से कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में सबसे कम बढ़ोतरी देखी गई है दरअसल सैलरी में बढ़ोतरी फिटमेंट फैक्टर के हिसाब से की गई है यह 2.57 गुना पर तय है इसका मूल वेतन 18 हजार रुपये है।

यदि किसी स्रोत के आधार पर 8वें वेतन आयोग में फिटमेंट फैक्टर की अधिकतम सीमा के तहत न्यूनतम वेतन 26 हजार रुपये है, तो इसके निचले स्तर के कर्मचारियों का वेतन संशोधन प्रदर्शन के आधार पर हर साल किया जा

सकता है जबकि सबसे ज्यादा सैलरी वाले कर्मचारियों को 3 साल के अंतराल पर रिवाइज किया जा सकता है।

वेतन में भारी वृद्धि होगी

हालाँकि 8वें वेतन आयोग में कोई प्रस्ताव पारित नहीं किया गया था ये बात संसद में भी कही जा चुकी है.  आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक अभी इस पर चर्चा करना ठीक नहीं है क्योंकि वेतन आयोग के गठन का समय नहीं आया है।

ऐसे में 2024 के चुनाव के बाद इसके गठन की उम्मीद है इस संबंध में कोई भी निर्णय लिया जा सकता है।  8वां वेतन आयोग बनने पर वेतन में बढ़ोतरी हो सकती है।

MP News: रीवा मऊगंज,सीधी सिंगरौली सहित इन जिलों को मिल गई बड़ी चेतावनी अगले 7 दिन पड़ेंगे भारी!

Leave A Reply

Your email address will not be published.