देशन्यूजबड़ी ख़बर

राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ा अपडेट, अब नहीं मिलेगा मुफ्त चावल, सरकार ने बदले नियम

Ration Card Update : भारत सरकार देश के नागरिकों के लिए कई योजनाएं चलाती है। इन परियोजनाओं का लाभ देश के करोड़ों लोगों को मिल रहा है। सरकार की ज्यादातर योजनाएं गरीबों और जरूरतमंद लोगों के लिए हैं। भारत में अभी भी ऐसे कई लोग हैं। जिनके पास खाने तक के लिए पर्याप्त धन और संसाधन नहीं हैं।

ऐसे लोगों को सरकार कम कीमत पर राशन मुहैया कराती है। इसके लिए राशन कार्ड जरूरी है। तभी सरकार की सस्ते राशन योजना का लाभ मिल सकेगा। भारत सरकार ने अब राशन कार्ड धारकों के लिए नियमों में बदलाव किया है। जिसके कारण अब राशन कार्ड धारकों को यह सामान नहीं मिलेगा।

अब नहीं मिलेगा मुफ्त चावल

पहले सरकार राशन कार्ड धारकों को हर महीने मुफ्त चावल देती थी। लेकिन अब सरकार ने राशन कार्ड योजना में चावल देना बंद कर दिया है। अब राशन कार्ड धारकों को राशन वितरण केंद्रों पर मुफ्त चावल नहीं दिया जाएगा। सरकार ने यह सुविधा बंद कर दी है। हम आपको बता दें कि देश के 90 करोड़ लोग राशन कार्ड पर सस्ते राशन का लाभ उठा रहे हैं। अब उन सभी को चावल मिलना बंद हो जायेगा।

चावल की जगह मिल सकती हैं ये चीजें

सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के माध्यम से नागरिकों के भोजन के पोषण स्तर को बढ़ाने और उनके स्वास्थ्य में सुधार के लिए यह निर्णय लिया है। अब जब सरकार ने चावल देना बंद कर दिया है। तो उसकी जगह दूसरे पोषक तत्व दिए जाएंगे। सरकार अब चावल की जगह गेहूं, दाल, चना, चीनी, नमक, सरसों का तेल, आटा, सोयाबीन और मसाले देगी।

ई-केवाईसी अनिवार्य है

अगर आप राशन कार्ड धारक हैं और सरकारी राशन योजना के तहत मुफ्त या कम राशन ले रहे हैं। तो आपके लिए ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना जरूरी है। इसके लिए आप अपने नजदीकी राशन की दुकान पर जाकर अपने अंगूठे के निशान से सत्यापन कर सकते हैं। सरकार की ओर से जारी आदेश में साफ कर दिया गया है कि ई-केवाईसी नहीं कराने वालों का नाम राशन कार्ड से हटा दिया जाएगा। हम आपको बता दें कि e-KYC की तारीख 31 दिसंबर 2024 तक बढ़ा दी गई है।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button