Career News: पायलट बनने का सपना साकार कर देंगे ये कोर्सेस 12वीं क्लास के बाद करें अप्लाई!

0

Career News: पायलट बनने का सपना साकार कर देंगे ये कोर्सेस 12वीं क्लास के बाद करें अप्लाई!

अरे वो देखो…जहाज…आसमान में उड़ रहा है, ये मुहावरा तो आपने भी बोला होगा. बचपन में जहाज़ों को देखने का आनंद ही अलग था। हालाँकि, खुशी के अलावा, कई सवाल भी थे कि जहाज आसमान में आसानी से कैसे उड़ गया और अपना रास्ता कैसे तय किया। जहाज़ कैसे उड़ते हैं? जहाज कौन उड़ा सकता है?

ठीक है, एक और विकल्प देखें फिर भी, एक और चीज़ जो आप चाहते हैं वह है और भी बहुत कुछ, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ पायलट का कोर्स करके भी आप विमान उड़ाने के अपने सपने को साकार कर सकते हैं।

खैर, इसे करने के दो तरीके हैं। पहला यह कि अगर आप चाहें तो अपनी अंतरराष्ट्रीय यात्रा की योजना बनाएं या पायलट बनकर खुले आसमान को छूएं। इसी क्रम में अगर आप जानना चाहते हैं कि आप किस कोर्स में पायलट बन सकते हैं तो आइए जानते हैं पूरी जानकारी।

बैचलर ऑफ साइंस एविएशन

पायलट बनने के लिए उम्मीदवार को 12वीं फिजिक्स, केमिस्ट्री और गणित उत्तीर्ण करना होगा। उसके बाद आपकी आगे की राह बहुत आसान हो जाएगी. आप विमानन में स्नातक पाठ्यक्रम करने के लिए पात्र होंगे। बता दें कि विमानन या एविएशन एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग का एक क्षेत्र है। बीएससी एविएशन कोर्स में प्रवेश के लिए कोई प्रवेश परीक्षा नहीं होती है।

हालाँकि, आजकल कई विश्वविद्यालय उम्मीदवारों के 10+2 प्रदर्शन के आधार पर मेरिट सूची तैयार करते हैं। जून-जुलाई से कॉलेजों में फॉर्म मिलने लगते हैं। आप अपने पसंदीदा कॉलेज के अनुसार बैचलर ऑफ साइंस एविएशन ऑफलाइन कोर्स भी पूरा कर सकते हैं।

एविएशन मैनेजमेंट में बीबीए कोर्स

आप एविएशन मैनेजमेंट कोर्स में बीबीए कोर्स का विकल्प भी चुन सकते हैं। यह पूरा तीन साल का कोर्स है, जिसमें छात्रों को एविएशन मैनेजमेंट के क्षेत्र से जुड़े विषय जैसे फाइनेंशियल अकाउंटिंग, कार्गो हैंडलिंग, एविएशन मार्केटिंग, ऑर्गेनाइजेशन बिहेवियर, एयरपोर्ट फंक्शन ऑफ एयरलाइंस आदि के बारे में विस्तार से पढ़ाया जाता है।

यह कोर्स आप प्राइवेट या सरकारी कॉलेज से आसानी से कर सकते हैं। लेकिन इस कोर्स को करने के लिए आपको एक बजट रखना होगा क्योंकि फीस हर साल देनी होती है।

एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग

इंजीनियरिंग एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें विमान संचालन, उसके डिजाइन और विकास जैसे विषय शामिल हैं। कृपया मुझे बताएं कि इस कोर्स की लागत लगभग 8 लाख रुपये होगी क्योंकि यह 4 साल का है। इसमें क्वालिफाइंग साइंस स्ट्रीम से न्यूनतम 60-70 प्रतिशत अंकों के साथ 10+2 और 3 साल का इंजीनियरिंग डिप्लोमा पूरा करने के बाद छात्रों को शीर्ष एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग कॉलेजों या विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए एएमई सीईटी परीक्षा में शामिल होना होता है।

आप 12वीं कक्षा के बाद एनडीए की परीक्षा दे सकते हैं। अगर आप भारतीय वायुसेना में शामिल होना चाहते हैं तो नेशनल डिफेंस एकेडमी यानी एनडीए आपके लिए सुनहरा मौका है। ऐसी परिस्थिति में यदि एनडीए में चयन हो जाता है। आप यहां से तीन साल का पायलट ट्रेनिंग कोर्स कर सकते हैं।

अन्य युक्तियाँ

पायलट बनने या विमान उड़ाने के लिए आपको डीजीसीए का क्लास 2 मेडिकल पास करना होगा।

आपने कम से कम 250 घंटे उड़ान भरी होगी।

आपके पास विमानन संस्थान से डिग्री है।

आपके पास वाणिज्यिक पायलट का लाइसेंस है।

आशा है इस लेख में दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाईट प्रथम न्याय न्यूज से।

Leave A Reply

Your email address will not be published.