Army Agniveer Vacancy: आर्मी अग्निवीर के 25,000 पदों पर निकली 8वीं 19वी 12वी पास के लिए बंपर भर्ती

0

 

 

 

आर्मी फायरमैन भर्ती का इंतजार कर रहे सभी उम्मीदवारों के लिए एक बहुत अच्छी खबर सामने आई है आर्मी फायर फाइटर भर्ती के लिए देशभर से अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है इसके लिए 25000 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन 13 फरवरी से शुरू होंगे और 22 मार्च तक भरे जाएंगे।

Old Pension Scheme: इन कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! मिलेगा ओल्ड पेंशन स्कीम का लाभ सरकार ने जारी किया आदेश

इस भर्ती के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं सेना अग्निवीर की भर्ती के लिए 25000 पदों पर नोटिफिकेशन जारी। इसके लिए योग्यता 8वीं, 10वीं, 12वीं पास है। 13 से ऑनलाइन आवेदन भरे जाएंगे। फरवरी से 22 मार्च।

सेना फायर फाइटर भर्ती शैक्षिक योग्यता 

अग्निवीर जनरल ड्यूटी (जीडी) – 45 प्रतिशत अंकों के साथ 10वीं पास प्रत्येक विषय में न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक आवश्यक हैं लाइट मोटर वाहन ड्राइविंग लाइसेंस वाले उम्मीदवारों को भी ड्राइवर भर्ती के लिए प्राथमिकता दी जाएगी।

अग्निवीर टेक्निकल – फिजिक्स, केमिस्ट्री, गणित और अंग्रेजी में 50% अंकों (कुल) के साथ 12वीं पास होना आवश्यक है। प्रत्येक विषय में कम से कम 40 प्रतिशत अंक होने चाहिए।

अग्निवीर क्लर्क/स्टोरकीपर – कम से कम 60% अंकों के साथ 12वीं पास. अंग्रेजी और गणित/अकाउंट/बुक कीपिंग में कम से कम 50% अंक।

अग्निवीर ट्रेड्समैन – कम से कम 10वीं पास. आवेदक के सभी विषयों में 33 प्रतिशत अंक होने चाहिए।

सेना फायरमैन भर्ती परीक्षा

अग्निवीर भर्ती परीक्षा 100 अंकों की होगी जिसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, गणित से 15 अंकों के 30 प्रश्न पूछे जाएंगे जहां लॉजिकल रीजनिंग से 10 अंकों के 5 प्रश्न पूछे जाएंगे इस प्रकार 100 अंकों के 50 प्रश्न पूछे जायेंगे इस परीक्षा में 1/4 अंक की नेगेटिव मार्किंग भी होगी परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 35 अंक प्राप्त करने होंगे।

इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क सभी श्रेणियों के लिए ₹550 रखा गया है फीस का भुगतान ऑनलाइन करना होगा इस भर्ती के लिए आयु सीमा न्यूनतम 17.5 वर्ष और अधिकतम 21 वर्ष रखी गई है।

Ration Card Benifits: राशन कार्ड धारकों की हुई मौज अब राशन कार्ड पर मिलेगी यह 2 बड़े फायदे जल्दी से करें चेक

Leave A Reply

Your email address will not be published.