Old Pension Scheme: कर्मचारी एवं पेंशनरों के लिए बड़ी खुशखबरी सरकार ने लागू कर दी ओल्ड पेंशन स्कीम लाभ मिलना शुरू

0

 

 

 

Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन स्कीम का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खबर आ रही है NPS की समीक्षा के लिए केंद्र सरकार ने वित्त सचिव टीवी सोमनाथन की अध्यक्षता में एक टीम का गठन किया इस टीम की रिपोर्ट के बाद एनपीएस पर केंद्र सरकार की समीक्षा समिति में एनपीएस नियमों में कुछ अहम बदलावों पर चर्चा होगी इस बैठक के जरिए सरकार जानना चाहती है कि क्या पुरानी पेंशन व्यवस्था लागू की जानी चाहिए या नहीं सरकारी कर्मचारी भी लंबे समय से पुरानी पेंशन योजना लागू करने की मांग कर रहे हैं।

320KM रेंज के साथ इस इलेक्ट्रिक स्कूटर ने मार्केट में लाया भूचाल मिलेंगे शानदार फीचर्स कीमत भी है बेहद कम

ऐसे में कई राज्य सरकारों ने भी अपने राज्य कर्मचारियों को समय-समय पर पुरानी पेंशन योजना का लाभ देना शुरू कर दिया है ऐसे में केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों की मांगों को ध्यान में रखते हुए एक टीम का गठन किया है इस टीम की रिपोर्ट के आधार पर जल्द ही उचित कार्रवाई की जा सकती है और पुरानी पेंशन स्कीम को लेकर बड़ा अपडेट जारी किया जा सकता है।

केंद्र सरकार हालाँकि सरकार ने अभी तक इस मामले पर कोई अपडेट या बयान जारी नहीं किया है लेकिन उम्मीद है कि लोकसभा चुनाव से पहले पुरानी पेंशन योजना पर एक बड़ी घोषणा की जा सकती है।

पुरानी पेंशन योजना के तहत कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति के बाद मासिक पेंशन का भुगतान किया जाता था सेवानिवृत्ति के बाद कर्मचारियों को मिलने वाली मासिक पेंशन का भुगतान कर्मचारी के मासिक वेतन का आधा किया जाता था ऐसे में केंद्र सरकार ने 1 दिसंबर 2003 को पुरानी पेंशन योजना बंद कर दी

सरकार ने 1 अप्रैल 2004 को पुरानी पेंशन योजना को बंद कर नई पेंशन योजना लागू कर दी ऐसे में नई पेंशन योजना के तहत कर्मचारियों को मासिक वेतन का एक हिस्सा जमा करना होगा जो सेवानिवृत्ति के समय कर्मचारी को दिया जाता है।

पुरानी पेंशन योजना से सरकारी खजाने पर भारी बोझ पड़ता था इसे ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने पुरानी पेंशन योजना को बंद कर दिया और नई पेंशन प्रणाली फिर से शुरू की जिसके आधार पर कोष में जमा पैसा वापस किया जाना चाहिए कर्मचारी सेवानिवृत्ति के समय थे। ऐसे में सरकार कई चुनावी वादों में पुरानी पेंशन योजना को दोबारा लागू करने की मांग का समर्थन कर रही है ऐसे में देखने वाली बात ये होगी कि क्या पुरानी पेंशन योजना दोबारा लागू होगी या नहीं।

Gold Price Today: खुशखबरी! सोना खरीदने वालों की हुई मौज अचानक सस्ता हुआ सोना यहां जाने क्या है ताज़ा रेट!

Leave A Reply

Your email address will not be published.