Chaitra Navratri 2024:आज कितने बजे से शुरू होगी चैत्र नवरात्रि, जानिए कलस स्थापना शुभ मुहूर्त

0

Chaitra Navratri Pooja 2024: सनातन पंचांग के अनुसार 9 अप्रैल मंगलवार से चैत्र नवरात्रि शुरू हो रही है हिंदू धर्म में भी धार्मिक अनुष्ठान से पहले कलश स्थापना की जाती है.

नवरात्रि में दुर्गा की घटस्थापना या कलश स्थापना के बाद देवी मां की चौकी स्थापित की जाती है तथा 9 दिनों तक इन देवियों के स्वरूपों की पूजा अर्चना की जाती है कलश को भगवान विष्णु का प्रतीक माना गया है

मां दुर्गा की पूजा करने से पहले कलश की पूजा होती। नवरात्रि के पर्व में मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की विधि विधान से पूजा अर्चना की जाती है साल भर में कुल चार नवरात्रि आती है जिसमें चैत्र और शारदीय नवरात्रि का महत्व बहुत माना जाता है।

ऐसा कहा जाता है कि नवरात्रि में माता की पूजा अर्चना करने से देवी दुर्गा के खास कृपा प्राप्त होती है, मां दुर्गा की सवारी वैसे तो शेर करता है लेकिन जब वह धरती पर आती है उनकी सवारी बदल जाती है और इस बार मां दुर्गा घोड़े पर सवार होकर घर आती है.

चैत्र नवरात्रि घटस्थापना मुहूर्त? (Chaitra Navratri ghatsthapna muhurat 2024

चैत्र नवरात्रि मंगलवार को 9 अप्रैल 2024 में, घट स्थापना मुहूर्त सुबह 6:02 से सुबह 10:16 तक जिसकी अवध 4 घंटे 14 मिनट होगी, घट स्थापना अभिजीत मुहूर्त सुबह 11:57 से दोपहर 12:48 तक रहेगा

चैत्र नवरात्रि की तिथि (Chaitra Navratri 2024 Tithi)

प्रतिपदा तिथि आरंभ 8 अप्रैल को रात 11:50 से प्रतिबद्ध तिथि समापन 9 अप्रैल को रात 8:30 तक रहेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.