CM ने की बड़ी घोषणा! मध्य प्रदेश के इन जिलों में खुलेंगे आयुर्वेदिक महाविद्यालय खुलेंगे

CM डाॅ. मोहन यादव ने घोषणा की कि मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम, बालाघाट, सागर, सुजालपुर और डिंडोरी में नए आयुर्वेदिक कॉलेज खोले जाएंगे। उन्होंने कहा कि आयुर्वेदिक शिक्षा के विस्तार के लिए निजी क्षेत्र को भी प्रोत्साहित किया जाएगा, विशेषकर आदिवासी बहुल क्षेत्रों में आयुर्वेदिक कॉलेजों की स्थापना को प्राथमिकता दी जाएगी।

उन्होंने खजुराहो में योग संस्थान की स्थापना के लिये केन्द्र सरकार से लगातार संवाद बनाये रखने और प्रयास जारी रखने की बात कही। इसके साथ ही उज्जैन में अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान की स्थापना के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के बाद आयुर्वेद का महत्व काफी बढ़ गया है।

आयुष विभाग में 332 पैरामेडिकल कर्मचारियों की नियुक्ति की गयी है। इसके साथ ही 14 यूनानी चिकित्सा अधिकारियों एवं 36 होम्योपैथी चिकित्सा अधिकारियों के नियुक्ति आदेश जारी किये गये हैं। लोक सेवा आयोग द्वारा चयनित 543 आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारियों की भर्ती भी चल रही है। आयुष्मान आरोग्य मंदिर के तहत 533 संविदा चिकित्सा अधिकारियों (सीएएमओ) की भर्ती की गई है। इसके अलावा, सत्र 2023-24 में आयुर्वेद, स्त्री रोग और प्रसूति तंत्र और पंचकर्म में दो नए स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम भी शुरू किए गए हैं।

पंडित खुशीलाल शर्मा शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय, भोपाल के सुदृढ़ीकरण के लिये 1999.86 लाख रूपये की मंजूरी दी गई है। शासकीय स्वशासी यूनानी महाविद्यालय भोपाल में 180 बिस्तरों वाला कन्या छात्रावास संचालित किया जा रहा है। आयुष विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल ओपीडी और आईपीडी में 1 करोड़ 37 लाख मरीजों का इलाज किया गया और 2,500 से ज्यादा मरीजों की सर्जरी हुई। योग कल्याण केंद्रों पर 9,600 सत्र आयोजित किए गए।

Exit mobile version