मध्यप्रदेशदेशन्यूज

CM मोहन यादव का बड़ा बयान, राज्य संयुक्त अभियान चलाकर करेंगे नक्सलवादियों का खात्मा

नई दिल्ली में वामपंथी उग्रवाद और नक्सलवाद पर आयोजित बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए मुख्यमंत्री यादव ने कहा कि जिस तरह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार काम कर रही है। इसी तरह केंद्रीय गृह मंत्री शाह भी सक्रिय रूप से रणनीतिक तौर पर काम कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार ने पिछले दो साल में नक्सलवाद के खिलाफ जो कदम उठाये हैं। पिछले तीन दशकों से उनका पालन-पोषण नहीं हुआ है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना समेत कई राज्य संयुक्त अभियान चलाकर नक्सलियों का सफाया करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में सोमवार को नई दिल्ली में नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक में मिले निर्देशों के मुताबिक राज्य पूरे समन्वय के साथ काम करेंगे। दूरसंचार, सड़क संपर्क, सुरक्षा और अन्य सुविधाओं जैसे विकास के मुद्दों के समन्वय से नक्सलवाद को खत्म किया जाएगा। केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने नक्सल विरोधी अभियानों को बढ़ाने के लिए संयुक्त टास्क फोर्स बढ़ाने पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा, मध्य प्रदेश सरकार के प्रयासों में कोई कमी नहीं आएगी।

वामपंथी उग्रवाद के खिलाफ ठोस रणनीति बनाएं: गृह मंत्री शाह

गृह मंत्री शाह ने नक्सलवाद और वामपंथी उग्रवाद के खिलाफ ठोस रणनीति बनाई। इसलिए अब कार्रवाई का इंतजार करने और ठोस कार्रवाई करने की जरूरत नहीं है। ऐसे कार्यों के परिणाम भी होते हैं। देश के विभिन्न राज्यों में नक्सली गतिविधियां लगातार चरम पर पहुंच गई हैं।

मुख्यमंत्री यादव ने कहा कि जैसा कि केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने आज की बैठक में कहा, हमें कानून का राज स्थापित करना है और कुशासन को खत्म करना है। मुझे खुशी है कि केंद्र सरकार ने माना है कि हमारी नीति जीरो टॉलरेंस की है।’

इस लक्ष्य के आधार पर हम कहेंगे कि नक्सलवाद को पूरी तरह खत्म करना होगा और विकास के सभी आयाम स्थापित करना होगा। विशेषकर सुरक्षा, सड़क संचार, पर्यावरण, दूरसंचार और अन्य गतिविधियाँ जो सामान्य जीवन में आत्मविश्वास बढ़ाती हैं।

मुख्यमंत्री श्री यादव ने कहा कि बैठक में इस बात पर भी जोर दिया गया कि पुनर्वास के दृष्टिकोण से भी कड़े कदम उठाये जाये, ताकि नक्सली नक्सली गतिविधियां छोड़कर अपना जीवन बदल कर विकास से जुड़ना चाहें। कदम दर कदम हमें समाज की मुख्य धारा में आगे बढ़ना है। मुख्यमंत्री श्री यादव ने कहा कि केन्द्रीय गृह मंत्री श्री शाह के मार्गदर्शन में हम इस दिशा में काम करेंगे। नक्सली गतिविधियों के कारण कोई अशांति न हो, इसका भी प्रयास किया जायेगा. किसी को भी कानून हाथ में लेने की इजाजत नहीं दी जायेगी।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button