वायरल

Deshi Jugad : किसान ने बीयर की बोतलों का इस्तेमाल कर जानवरों को खेत से खदेड़ने के लिए किया देशी जुगाड़, जुगाड़ देख लोग बोले OMG

Deshi Jugad : भारत एक कृषि प्रधान देश है जहां एक वर्ग देश के लिए फसल पैदा करने के लिए कड़ी मेहनत करता है जिसे हम किसान कहते हैं। जब भी कोई किसान शुरू से अंत तक अपनी फसल की देखभाल करता है और सबसे बड़ी समस्या खेत में आवारा पशुओं की होती है जो फसलों को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसी स्थिति में किसान विभिन्न तरीकों का सहारा लेते हैं, जिनमें से एक मुख्य तरीका मानव मूर्तियों की स्थापना है, लेकिन अब यह तरीका आम हो गया है। लेकिन आजकल किसान नई-नई तकनीकें भी अपना रहे हैं जहां किसान खुद अपनी इंजीनियरिंग की सूझबूझ का इस्तेमाल कर रहे हैं और देसी जुगर का इस्तेमाल कर पशु-पक्षियों को खेतों से भगा रहे हैं।

किसान का देसी जुगाड़ू सोशल मीडिया पर हुआ वायरल (Farmer’s desi jugadu went viral on social media)

ऐसा ही एक जुगाड़ू तरीका इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें दिखाया जा रहा है कि कैसे एक किसान ने बीयर की बोतलों से अपने खेत में पक्का जुगाड़ बना लिया। इन दिनों ट्विटर पर वीडियो गंभीरता से वायरल हो रहा है, जिसमें किसान ने बड़ा कदम उठाया है. इतने में किसान बीयर की खाली बोतल ले गया। उसे खेत में खड़े पेड़ से लटका दिया गया। बोतल के नीचे एक मोबाइल फोन का कवर लटका हुआ था और उसके ऊपर एक नट लगा हुआ था। अब हवा चलने पर ढक्कन हिंसक रूप से हिलता है। बोल्ट ढक्कन के माध्यम से जाता है और बोतल को हिट करता है। इससे शोर होता है जिससे आवारा जानवर भाग जाते हैं। पहले आप भी देखिए ये वायरल वीडियो…

कई जगह लगा किसान का देसी जुगाड़ (Farmer’s desi jugaad started in many places)

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वायरल वीडियो राजस्थान का बताया जा रहा है। यह जुगाड़ आवारा पशु किसानों के लिए बड़ी समस्या हैं। फसल को बचाने के लिए किसान को खेत में खड़ा होना पड़ता है। इस व्यवस्था के माध्यम से वे पशु-पक्षियों के तनाव के बिना घर में आराम से रह सकते हैं। वायरल वीडियो में समझा जा सकता है कि किसान ने अपने तीन बीघा खेत में कई जगह ऐसे गुड़ लगाए हैं। तेज हवा चारों तरफ से आवाज करती है और इससे जानवरों को लगता है कि कोई पास है। ये फसलों को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।

इस जुगाड़ के वीडियो को खूब व्यूज मिल रहे हैं और लोग इस पर कमेंट कर रहे हैं. वे कहते हैं, हम कम संसाधनों का फायदा उठा सकते हैं.’ किसी ने लिखा, भारतीयों को जुए में कोई दिक्कत नहीं है।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button