बड़ी ख़बरन्यूज

23 साल के युवक के पेट में जिंदा कॉकरोच देख डॉक्टर्स हैरान, इलाज के बाद निकाला कॉकरोच

Delhi News : दिल्ली के एक निजी अस्पताल में 23 साल के एक शख्स के पेट से एंडोस्कोपी के जरिए कॉकरोच निकाला गया। तभी मरीज की छोटी आंत में तीन सेंटीमीटर जिंदा कॉकरोच देखकर डॉक्टर हैरान रह गए। वसंत कुंज, फोर्टिस अस्पताल के गैस्ट्रोएंटरोलॉजी के वरिष्ठ डॉ. शुभम वात्स्य की टीम ने 10 मिनट की एंडोस्कोपिक प्रक्रिया के माध्यम से कॉकरोच को हटा दिया। अस्पताल में भर्ती कराए जाने पर मरीज को पिछले 2-3 दिनों से पेट दर्द और अपच की शिकायत थी।

पेट के कॉकरोच जानलेवा हो सकते हैं

इसके बाद डॉ. वात्स्य और उनकी टीम ने एंडोस्कोपी का सुझाव दिया। इस जांच में मरीज की छोटी आंत में जिंदा कॉकरोच होने का पता चला। मेडिकल टीम ने एंडोस्कोपिक प्रक्रिया का उपयोग करके कॉकरोच को हटा दिया। कॉकरोचों को हटाने के लिए दो चैनलों से सुसज्जित एक एंडोस्कोप का उपयोग किया गया। मामले की महत्ता समझाते हुए डॉ. शुभम वात्स्य ने कहा, “छोटी आंत में एक जीवित कॉकरोच जीवन के लिए खतरा हो सकता है, इसलिए हमने इसे हटाने के लिए तुरंत एंडोस्कोपी की।

जिंदा कॉकरोच पेट तक कैसे पहुंच गया?

डॉक्टर ने कहा कि यह संभव है कि मरीज ने खाना खाते समय कॉकरोच निगल लिया हो और यह भी हो सकता है कि सोते समय कॉकरोच उसके मुंह में चला गया हो. यदि समय रहते कॉकरोचों को नहीं हटाया गया तो वे गंभीर और संभावित घातक बीमारियों का कारण बन सकते हैं। इसलिए, किसी भी अन्य जटिलता से बचने के लिए मेडिकल टीम ने तुरंत एंडोस्कोपी की।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button