बड़ी ख़बर

Fasal Bima Yojana: लाखों किसानों के लिए खुशखबरी दिवाली से पहले मिलेगा यह बड़ा तोहफा खाते में आएंगे इतने रुपए!

Fasal Bima Yojana: लाखों किसानों के लिए खुशखबरी दिवाली से पहले मिलेगा यह बड़ा तोहफा खाते में आएंगे इतने रुपए!

राज्य के सभी किसानों के लिए अभी-अभी नयी ताजा खबर को जानना बहुत जरूरी है क्योंकि सरकार ने ऐलान किया है कि किसानों के अकाउंट में दीपावली से पहले ही 13600 का मुआवजा भेज दिया जाएगा जैसा कि आप सभी जानते हैं कि सरकार ने किसान भाइयों के लिए फसल बीमा योजना को लागू किया है।

इस योजना के अंतर्गत जो किसान भाई अपनी फसलों का बीमा करवाते हैं यदि उनकी किसी कारण बस फसल खराब हो जाती है तो सरकार की तरफ से किसानों को मुआवजा मिलता है।

फसल बीमा योजना में जिन किसान भाइयों ने फसलों बीमा कर लिया उनके लिए बहुत ही अच्छी खुशखबरी मिली है सरकार ने घोषणा की है कि दीपावली से पहले ही किसानों के अकाउंट में आ भेज दिया जाएगा।

क्या आपकी प्राकृतिक आपदा की वजह से फसल नष्ट हो सकती है तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है अगर आपने सरकार के द्वारा शुरू की गई योजना फसल बीमा योजना में अपनी फसल का बीमा करवा रखा है तो आपको सरकार के द्वारा मुआवजा जरूर मिलेगा।

https://prathamnyaynews.com/national-headline/32977/

लेकिन आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा कि सरकार ने फसल बीमा योजना की लाभार्थी सूची को जारी कर दिया है इसलिए आपको इस योजना की लाभार्थी सूची में नाम जरूर देख लेना चाहिए

क्योंकि इस सूची में अगर आपका नाम होता है तो जो फसल आपकी खराब हो चुकी है उस फसल का मुआवजा सरकार के द्वारा आपको जरूर दिया जाएंगा।

आप सभी किसान भाइयों की जानकारी के लिए बताना चाहूंगा सरकार ने राज्य में प्रभावित किसानों को मुआवजा देने के लिए ऐलान किया है जिसमें उन्होंने कहा है लाभार्थी किसानों को फसल बीमा योजना के तहत 1071 करोड़ 77 लाख रुपए दिए जाएंगे।

सरकार के द्वारा शुरू की गई योजना फसल बीमा योजना किसानों के लिए काफी कल्याणकारी योजना हैं इस योजना के तहत किसान भाइयों को काफी राहत प्रदान हो रही है

जैसा कि आप सभी जानते हैं इस वर्ष जून जुलाई अगस्त में अधिक बारिश हुई जिसकी वजह से किसानों की फसल क्षतिग्रस्त हो गई। लेकिन हां फसल ही खराब नहीं हुई है बल्कि किसानों के खेत भी खराब हो गए क्योंकि तेज बारिश के कारण खेतों में बहुत

ज्यादा पानी भर गया। खेतों की मिट्टी बिल्कुल खराब हो गई जिसकी वजह से दूसरी फसल भी उगाने में असमर्थ है लेकिन सरकार के द्वारा फसल बीमा योजना के तहत मुआवजा देकर किसानों को खुश किया जाएगा।

कौन-कौन से किसानों को मिलेगा इस योजना से मुआवजा

फसल बीमा योजना के तहत किसानों को मुआवजा तो दिया जा रहा है लेकिन जिन किसान भाइयों को जानना है कि इस योजना का लाभ कौन-कौन से किसान भाई प्राप्त कर सकते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा कि फसल बीमा योजना का लाभ केवल उन्हें किसान भाइयों को प्राप्त होगा

जिन्होंने अपनी फसल का पहले से ही बीमा कर लिया है इस योजना के अंतर्गत केवल 11 जिलों की सूची को जारी किया गया है यानी की अभी 11 जिलों के सभी लाभार्थी किसान भाइयों को मुआवजा दिया जाएगा।

https://prathamnyaynews.com/madhya-pradesh-news/32983/

इस योजना की सूची में ऐसे देखिए अपना नाम

जिन किसान भाइयों को फसल बीमा योजना की सूची में अपना नाम देखना है और जानना चाहते हैं कि उन्हें इस योजना के तहत मुआवजा मिलेगा या नहीं क्योंकि इस सूची में केवल उन्हीं किसान भाइयों के नाम होंगे जिन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा इसीलिए

आपको भी इस योजना की सूची में अपना नाम जरूर देख लेना चाहिए लेकिन फसल बीमा योजना की सूची में नाम देखने के लिए नीचे बताए हुए सभी स्टेप को फॉलो करना होगा।

जो किसान भाई फसल बीमा योजना की लाभार्थी सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले उन्हें इस योजना के ” ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

जैसी आप ऑफिशल वेबसाइट पर जाएंगे वैसे ही आपके सामने “होम पेज ओपन हो जाएगा।

इसके बाद होम पेज में आपको “लिस्ट देखने का विकल्प” दिखाई देगा इस विकल्प पर क्लिक कर देना ।

क्लिक करने के बाद आपके सामने “एक नया पेज ओपन हो जाएगा।

अब आपको नए पेज में अपना राज्य जिला, ब्लॉक, इत्यादि को सेलेक्ट कर लेना है।

इतना करने के बाद आपके सामने “फसल बीमा

योजना 2023 की लाभार्थी सूची” प्रस्तुत हो जाएगी।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button