बिजनेस

HDFC, ICICI और SBI Bank के ग्राहकों को लोन लेना होगा आसान

Latest Banking Rule: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने HDFC, ICICI और SBI Bank के ग्राहकों के लिए एक ऐसा बयान दिया है जिसके बारे में पढ़ कर आपका दिल खुश हो जायेगा।

अगर आप भी इन तीन बैंक में से किसी के ग्राहक है तो अब आपके लिए लोन लेना और भी आसान हो जायेगा। दरअसल, केंद्रीय वित्त मंत्री ने बैंकिंग सिस्टम के लिए एक बड़ा बयान दिया है। वित्त मंत्री ने बैंको को यह आदेश दिया है की वह अपने ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बैंकिंग सिस्टम को और ज्यादा आसान बनाए।

वित्त मंत्री का कहना है की बैंको को ग्राहकों की सुविधा का ध्यान रखना चाहिए, जिससे उनके लिए लोन लेने की प्रक्रिया आसान बन सके। ऐसा करने से ज्यादा से ज्यादा लोग बैंक से जुड़ पायेंगे।

केंद्रीय वित्त मंत्री का बैंको के सुझाव

वित्त मंत्री ने बैंको को यह सुझाव दिया की उन्हें लोन देने वाले मानकों को तंदुरुस्त रखने की जरूरत है, ताकि आम लोगो को बैंकिंग के कामों में आसानी हो सके। दरअसल, कुछ दिन पहले वित्त मंत्री और उद्योग प्रतिनिधियों के बीच एक अहम बैठक हुई थी। इस बैठक में यह सुझाव दिया गया था। वित्त मंत्री ने बैंको को इन सुझावों पर अमल करने के उपदेश दिए। इन सुझावों पर अमल करने से एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई समेत सभी बैंको के ग्राहकों को फायदा मिलेगा।

वित्त मंत्री ने कहा, “बैंकों को ज्यादा-से-ज्यादा ग्राहक अनुकूल बनने की जरूरत है। वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि, यह प्रतिकूल जोखिम लेने की सीमा तक नहीं हो. यह आपको लेने की जरूरत नहीं है, लेकिन आपको ग्राहकों की सुविधाओं को ध्यान रखने और अधिक-से-अधिक अनुकूल होने की जरूरत है।”

वित्त मंत्री के सुझाव पर एसबीआई के चेयरमैन दिनेश खरा ने बताया कि ग्राहकों की सुविधा के लिए बैंको में डिजिटलीकरण की प्रक्रिया बढ़ रही है। इससे ग्राहकों को बैंकिंग से जुड़ी समस्याओं में राहत मिलेगी। वित्त मंत्री के सुझाव के बाद से बैंको में सुधार भी देखने को मिला है।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button