बिजनेस

India Post KVP Yojana 2023 : इस योजना में एक बार निवेश कर पाएं लाखों रुपये का रिटर्न

India Post KVP Yojana 2023 : सरकार को बचाने की आदत को बढ़ावा देने के लिए समय-समय पर तरह-तरह की योजनाएं सामने आती रहती हैं। उनमे से एक यह किसान विकास पत्र योजना है जिसे मूल रूप से सरकार द्वारा आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के लिए बचत की आदत को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया था। हमारा पैसा इसमें लंबे समय के लिए निवेश किया जाता है!  यह केवल किसानों के लिए जारी किया गया था लेकिन अब यह सभी के लिए खुला है।

KVP Scheme के लिए क्या होगी पात्रता ?

  • 18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी भारतीय! वह इसके लिए आवेदन कर सकता है ।
  • इसके अलावा किसान विकास पत्र में कोई भी अवयस्क जिसकी आयु 10 वर्ष से अधिक हो ! वह खाता भी खोल सकता है ।
  • केवल एक अभिभावक नाबालिग के खाते का प्रबंधन कर सकता है।
  • इस योजना ( Post Office KVP Scheme ) में हमें जॉइंट अकाउंट का भी लाभ मिलता है ! वह 3 वयस्कों को पकड़ सकता है।
  • कोई भी व्यक्ति जो HUF यानि हिन्दू अविभाजित परिवार या NRI की श्रेणी में आता है वह इसमें खाता नहीं खोल सकता।

किसान विकास पत्र योजना में कैसे खुलता है खाता ?

इस योजना ( Post Office KVP Scheme ) में खाता खुलवाते समय आपको मोमिन नॉमिनेशन का लाभ दिया जाता है। अगर हम उस समय को नहीं जोड़ सकते हैं! तो किसान विकास पत्र एप्लीकेशन को अपडेट करने के बाद हम नॉमिनी जोड़ सकते है। इस किसान विकास योजना ( Kisan Bikas Patra ) में किसी भी डाकघर या राष्ट्रीय बैंक से खाता खोला जा सकता है। यह हमारे स्थानांतरण की सुविधा भी देता है। शुरुआत में हमें इस योजना में खाता खोलने का प्रमाण पत्र मिलता है , लेकिन 2016 से इसे पासबुक के रूप में जारी किया जाता है।

KVP योजना में क्या है ब्याज दर ?

किसान बिकास पत्र पर वर्तमान में ब्याज दर 6.9% है। जिसे सरकार हर 6 महीने में तय करती है। KVP Post Office KVP Scheme खरीदते समय जो ब्याज चल रहा है यह पूरे कार्यकाल के लिए तय है। इस किसान विकास पत्र में आप न्यूनतम 1000 रुपये से निवेश कर सकते हैं और निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। अब इससे हम इसे 1000, 5000, 10,000 और 50,000 की कीमत में खरीद सकते हैं। अगर आप इस KVP योजना Post Office KVP Scheme में 50,000 से अधिक का निवेश करते हैं। तो आपको पैन कार्ड दिखाना होगा और अगर आप 10 लाख निवेश करते हैं तो आईटीआर को दिखाना होगा सबूत।

India Post KVP योजना के प्रकार

  • सिंगल होल्डर टाइप सर्टिफिकेट – इस किसान बिकास पत्र योजना में हम अपने नाम का सर्टिफिकेट ले सकते है। अगर आपके परिवार में नाबालिग है। तो आप उसकी तरफ से यह सर्टिफिकेट ले सकते है और बालिग होने पर यह सर्टिफिकेट उसके नाम होगा।
  • जॉइंट ए टाइप सर्टिफिकेट- इस सर्टिफिकेट को कोई भी तीन लोग एक साथ ले सकते हैं। और जब भी मेच्योरिटी होगी, वह भी ज्वाइंट भुगतान किया जाएगा।
  • जॉइंट बी टाइप सर्टिफिकेट – इसका एक ही जवाब है की इस सर्टिफिकेट को तीन लोग एक साथ लेते है। वे आपस में तय कर सकते हैं कि मैच्योरिटी पर किसे कितना पैसा मिलेगा।

India Post KVP Scheme में क्या है कर की गणना

इस किसान बिकास पत्र में हम जो राशि निवेश करते हैं और जो ब्याज हम मैच्योरिटी पर कमाते हैं। कर योग्य भी! और किसी तरह उसमे से TDS कट जाता है। उस ब्याज पर हमें केवल टैक्स देना होता है। हम क्या कमाते हैं। इसमें आपको अन्य योजनाओं ( Post Office KVP Scheme ) की तरह कोई टैक्स नहीं बचेगा ! धारा 80C उपलब्ध है।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button