Ladli Behna Yojana आवेदन पत्र भरने के बाद पावती पत्र लेना न भूलें, जानें इसका महत्व

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली बहना योजना के तहत महिलाओं के लिए 1000 रुपये प्रति माह की घोषणा की है। जिससे सभी महिलाएं इस योजना के लिए अपनी पात्रता को पूरा करने लगी। हम आपको सूचित करते हैं कि 25 मार्च से लाड़ली बहना योजना की फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

ग्राम पंचायत से होगा ऑनलाइन आवेदन 

लाड़ली बहना योजना फॉर्म भरने के लिए आपको अपनी ग्राम पंचायत में जाकर उनके द्वारा दिए गए फॉर्म को भरकर अपनी ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी करनी होगी, यह ऑनलाइन प्रक्रिया केवल आपकी ग्राम पंचायत में ही की जाएगी। ऑनलाइन प्रक्रिया के दौरान पंचायत द्वारा आपका फोटो भी लिया जाएगा, इसलिए इस फॉर्म की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको जाना होगा।

आवेदन से पहले इन बातों का रखे ध्यान 

इस फॉर्म को भरने की प्रक्रिया में आपको मुख्य बातों का ध्यान रखना है जैसे आपका मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा होना चाहिए, आधार का ईकेवाईसी और पूरी आईडी, आपकी पूरी आईडी में आधार दर्ज होना चाहिए, आधार में आपका नाम दर्ज होना चाहिए। और सभी समान होना चाहिए, बैंक खाते में डीबीटी सक्रिय होना चाहिए, आपके पास बैंक खाते में ईकेवाईसीओ होना चाहिए, ये सभी मुख्य कारण हैं जिससे आप लाड़ली बहना योजना के लिए पात्र होंगे।

आवेदन पत्र के स्वीकृति पत्र का क्या करें

मध्य प्रदेश लाड़ली बहना योजना फॉर्म भरने और पंचायत द्वारा ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी करने के बाद, आपको एक पावती पत्र दिया जाएगा जिसमें आपका ऑनलाइन पंजीकरण नंबर, आवेदन की तारीख, आपका नाम और अन्य विवरण होगा। पावती में यह साबित करने के लिए आपके आवेदन जारी करने वाले के हस्ताक्षर होंगे कि आपका आवेदन सही तरीके से सबमिट किया गया है। आपको इस पावती पत्र को संभाल कर रखना है, और इस पावती पत्र की एक फोटो भी अपने मोबाइल में लेनी है ताकि भविष्य में जब लाड़ली बहना योजना के बारे में अपडेट हो तो आपको इस पावती पत्र के उपयोग का पता चल सके।

आवेदन संख्या महत्वपूर्ण है ?

जब आप अपनी ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं, तो आपको पंचायत द्वारा आपके प्रपत्र पावती पत्र पर एक आवेदन संख्या दी जाएगी। यह आवेदन संख्या बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए इस पावती पत्र और आवेदन संख्या को सुरक्षित रखें। आपको बता दें कि आवेदन पत्र भरने के बाद सरकार द्वारा कोई अपडेट नहीं दिया जाता है, इसलिए अगर आपका फॉर्म भर गया है तो आप अभी इंतजार करें।

Exit mobile version