देश

Ladli Behna Yojana के तहत बहनो को मिलेगा हर महीने 1500 रुपये, जाने पात्रता और आवेदन की प्रक्रिया

Ladli Behna Yojana Maharashtra 2024 : लाडली बहना योजना महाराष्ट्र की बात करें तो यह योजना कल यानी 28 जून को महाराष्ट्र बजट पेश करते समय लॉन्च की गई थी, जहां इस योजना के माध्यम से अब महिलाओं को ₹1500 तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी, ताकि वे समाज में अपना योगदान दे सकें। जी हां, अगर इस योजना की बात करें तो महाराष्ट्र से पहले यह योजना छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में शुरू की गई थी।

महाराष्ट्र सरकार ने शुक्रवार, 28 जून को विधानसभा के मानसून सत्र में अंतरिम बजट 2024 पेश किया, जिसमें महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा की गई है। शिंदे सरकार ने ‘मुख्यमंत्री माझी लड़की बहन योजना’ यानी मेरी लाडली बहना योजना नाम से एक नई योजना शुरू की है। इस योजना के तहत 21 से 60 वर्ष की आयु की पात्र महिलाओं को 1,500 रुपये प्रति माह मिलेंगे। इसके लिए सरकार हर साल 46,000 करोड़ रुपये का फंड देगी। यह योजना अगले महीने यानी जुलाई 2024 में पूरे राज्य में लागू की जाएगी और

लाडली बहना योजना महाराष्ट्र 2024 का मुख्य उद्देश्य

लाडली बहना योजना महाराष्ट्र 2024 को इस बार महाराष्ट्र बजट की प्रस्तुति में लॉन्च किया गया था। उन्हें यह भी पता है कि महाराष्ट्र में बीजेपी की सरकार है, ठीक उसी तरह जैसे मध्य प्रदेश में महिलाओं को आर्थिक मदद देने के लिए लाडली बहन योजना शुरू की गई थी, जहां इस योजना के जरिए महिलाओं को हर महीने 1250 रुपये मिलते हैं। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में भी बीजेपी की सरकार है।

इसी तरह अब महाराष्ट्र में भी बीजेपी की सरकार है जिसने भी कल इस योजना की शुरुआत की है जहां महिलाओं को आर्थिक सहायता देने के लिए इस योजना के जरिए हर महीने ₹1500 तक दिए जाएंगे।। महाराष्ट्र सरकार ने शुक्रवार, 28 जून को विधानसभा के मानसून सत्र में अंतरिम बजट 2024 पेश किया, जिसमें महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा की गई है। शिंदे सरकार ने ‘मुख्यमंत्री माझी लड़की बहन योजना’ यानी मेरी लाडली बहना योजना नाम से एक नई योजना शुरू की है।

लाडली बहना योजना महाराष्ट्र 2024 कब लागू होगी?

शिंदे सरकार ने 2024 का अंतरिम बजट पेश करते हुए ‘मुख्यमंत्री माझी लड़की बहन योजना’ यानी मेरी लाडली बहना योजना नाम से एक नई योजना शुरू की। जहां महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए इस योजना के माध्यम से हर महीने ₹1500 तक का दान दिया जाएगा। इस योजना के तहत 21 से 60 वर्ष की आयु की पात्र महिलाओं को 1,500 रुपये प्रति माह मिलेंगे। इसके लिए सरकार हर साल 46,000 करोड़ रुपये का फंड देगी। यह योजना 1 जुलाई से लागू होगी।

लाडली बहना योजना महाराष्ट्र पात्रता मानदंड

यदि आप महाराष्ट्र लाडली बहना योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित योग्यताएं पता होनी चाहिए:

  • यह योजना महाराष्ट्र की महिलाओं के लिए शुरू की गई थी।
  • यह योजना विशेष रूप से महिलाओं के लिए तैयार की गई है।
  • इस योजना का लाभ उन लोगों को मिलेगा जिनकी उम्र 21 से 60 साल के बीच है।
  • महाराष्ट्र में गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की निराश्रित या विधवा महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी।
  • आवेदन करने वाली महिला की वार्षिक पारिवारिक आय 2.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • इसके अतिरिक्त, महिला के परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी पद पर नहीं होना चाहिए या आयकर नहीं देना चाहिए।
  • इसके अलावा महिला का बैंक खाता आधार कार्ड और मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए।

लाडली बहना योजना महाराष्ट्र 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज

दोस्तों यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं या आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी होनी चाहिए:

  • आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नम्बर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो आदि चीजों की आवश्यकता होती है आवेदन करने के लिए।

लाडली बहना योजना महाराष्ट्र 2024 के लिए चयन प्रक्रिया क्या होगी?

शिंदे सरकार ने ‘मुख्यमंत्री माझी लड़की बहन योजना’ यानी मेरी लाडली बहना योजना नाम से एक नई योजना शुरू की है। जहां महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए इस योजना के माध्यम से हर महीने ₹1500 तक का दान दिया जाएगा। इस योजना के लागू होने से राज्य सरकार के खजाने पर सालाना 15,000-20,000 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा, लेकिन इससे महिलाओं को भारी राहत और संबल मिलेगा।

लाडली बहना योजना महाराष्ट्र से राज्य की लगभग 15 लाख महिलाएं लाभान्वित हो सकती हैं। महाराष्ट्र लाडली बहना योजना की महिला लाभार्थियों का चयन उनके परिवार की वित्तीय स्थिति के आधार पर किया जाएगा। योजना में उन परिवारों की महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी जिनके पास पीले और नारंगी राज्य राशन कार्ड हैं। आवेदन करने वाली महिला की वार्षिक पारिवारिक आय 2.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके लिए आवेदन करने के लिए आपकी उम्र 21 से 60 साल के बीच होनी चाहिए, तभी आपको इसका लाभ मिलेगा।

लाडली बहना योजना महाराष्ट्र 2024 के लिए आवेदन कैसे करें

महाराष्ट्र सरकार ने कल यानी 28 जून को बजट प्रस्तुति में इस योजना की घोषणा की, इस योजना के माध्यम से महिलाओं को हर महीने 1200 रुपये से 1500 रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। यह योजना महाराष्ट्र की 1.5 करोड़ महिलाओं को सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई थी। जो गरीब वर्ग से आते हैं। जिसे महाराष्ट्र सरकार जुलाई से लागू करेगी।

अगर आप इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको कुछ समय इंतजार करना होगा क्योंकि सरकार जल्द ही इस संबंध में अधिसूचना जारी करेगी। क्योंकि महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने हाल ही में महाराष्ट्र लाडली बहना योजना की घोषणा की थी, लेकिन इसे अभी तक लागू नहीं किया गया है। राज्य सरकार इस योजना को लागू करने की तैयारी कर रही है और जल्द ही इसे लागू किया जाएगा और आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button