बिजनेस

Ladli Behna Yojana : जानिए लाड़ली बहना योजना फॉर्म रिजेक्ट होने पर क्या करें

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महिलाओं को बढ़ावा देने, सशक्त बनाने और सम्मान देने के लिए लाड़ली बहाना योजना शुरू की। इस योजना के तहत 23 वर्ष से ऊपर और 60 वर्ष से अधिक कामकाजी उम्र की सभी महिलाओं को सम्मानित किया जाएगा। और उन्हें प्रति माह 1000 रुपये की सहायता दी जाएगी। इस प्रकार 1 वर्ष में सभी पात्र महिलाओं को 1200 हजार की राशि दी जाएगी। यह योजना अगले 5 वर्षों के लिए लागू की गई है। लाड़ली बहना योजना की आवेदन प्रक्रिया बेहद आसान है, इसके बाद बड़ी संख्या में फॉर्म रिजेक्ट हो रहे हैं। फॉर्म रद्द होने का सबसे बड़ा कारण बैंकों में डीबीटी का संचालन नहीं होना है। बैंकों में डीबीटी का संचालन नहीं होने से बड़ी संख्या में महिलाओं के फॉर्म निरस्त हो रहे हैं।

DBT को कैसे एक्टिवेट करें ?

लेकिन चिंता न करें, आज हम आपको बताएंगे कि बैंक में डीबीटी कैसे सक्रिय करें। आधार को कैसे लिंक करें और लाड़ली बहना योजना फॉर्म में समग्र ईकेवाईसी से आने वाली सभी समस्याओं के बारे में विस्तार से बताया जाएगा और लाडली बहना योजना फॉर्म को आप कैसे आसानी से भरेंगे, हम आपको पूरी प्रक्रिया बहुत ही आसान और मजेदार तरीके से बताने जा रहे हैं रास्ता। जिसके कारण आपका फॉर्म आज सफलतापूर्वक जमा हो जाएगा।

लाड़ली बहना योजना आवश्यक दस्तावेज

सबसे पहले हम जानते हैं कि लाड़ली बहना योजना के लिए आपको कौन-कौन से दस्तावेज चाहिए होंगे। ताकि आपका फॉर्म आसानी से भरा जा सके। लाड़ली बहना योजना के आवश्यक दस्तावेजों में आपको आधार कार्ड, संपूर्ण आईडी और बैंक पासबुक के साथ एक मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी। लाड़ली बहना योजना में आपको पात्र पैन कार्ड, राशन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र जैसे किसी अन्य दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होगी, आपको अपने लाड़ली बहना योजना फॉर्म में ऐसे किसी भी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होगी।

लाड़ली बहना योजना फॉर्म अस्वीकृति का मुख्य कारण ?

लाड़ली बहना योजना में आपका फॉर्म रिजेक्ट होने का एक मुख्य कारण यह है कि यदि आप मध्य प्रदेश के निवासी नहीं हैं तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे। यदि आपका जन्म मध्य प्रदेश में हुआ है और आपकी शादी किसी अन्य राज्य में हुई है और आपका नाम आईडी से हटा दिया गया है और आपका आधार कार्ड भी अपडेट हो गया है, तो इस स्थिति में आप मध्य प्रदेश की इस लाडली पर्दा योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे। प्रदेश। है अगर आप इस स्थिति में फॉर्म भरते हैं तो आपका फॉर्म रद्द कर दिया जाएगा।

फॉर्म रिजेक्ट होने का दूसरा कारण 

लाड़ली बहना योजना में फॉर्म रिजेक्ट होने का दूसरा कारण आपके दस्तावेजों में पाई गई त्रुटियां हैं। अगर आपके दस्तावेजों में कोई गड़बड़ी पाई जाती है तो आपका फॉर्म खारिज कर दिया जाएगा। चूंकि आपके आधार कार्ड का नाम आपके समग्र पोर्टल नाम से मेल नहीं खाता है, इसलिए आपका फॉर्म अस्वीकृत हो सकता है। यदि आप अपने दस्तावेज़ में अपने नाम या उपनाम या पते के साथ कोई विसंगति देखते हैं, तो आपको अपनी समग्र आईडी अपडेट करनी होगी। साथ ही अपने मोबाइल नंबर को अपने आधार कार्ड से लिंक करें।

फॉर्म रिजेक्ट होने का तीसरा कारण 

लाड़ली बहना योजना में फॉर्म रिजेक्शन का तीसरा सबसे बड़ा कारण Non-Ekyc है। लाड़ली बहना योजना में कई फॉर्म रिजेक्ट होने का कारण यह है कि आपका आधार कार्ड, समग्र आईडी और बैंक का e-Kyc नहीं हुआ है और आप बिना e-Kyc के फॉर्म जमा कर रहे हैं। लेकिन इस स्थिति में आपका फॉर्म रिजेक्ट हो जाएगा। e-Kyc के साथ समस्याओं से बचने के लिए, आपको समग्र आईडी को अपने आधार से लिंक करना होगा और e-Kyc करना होगा। अगर आपका मोबाइल नंबर और आधार कार्ड पूरे से लिंक है यानी आप e-Kyc करते हैं तो आपका लाड़ली बहना योजना फॉर्म आसानी से भरा जा सकता है।

फॉर्म रिजेक्ट होने का चौथा कारण 

लाड़ली बहना योजना में अब तक अधिकांश फॉर्म रिजेक्ट हो चुके हैं, इसलिए बैंकों में डीबीटी को सक्षम नहीं करने के कारणों में से एक है। यदि आपके बैंक में आपके खाते के लिए डीबीटी सक्षम नहीं है, तो आपका लाड़ली बहना योजना फॉर्म अस्वीकार कर दिया जाएगा। लाड़ली बहाना योजना में बैंक डीबीटी समस्या से बचने के लिए, आपको अपनी बैंक शाखा में जाकर अपने बैंक खाते के लिए डीबीटी सक्षम करना होगा। यह बहुत ही सरल और आसान प्रक्रिया है।

फॉर्म रिजेक्ट होने का पांचवां कारण 

लाड़ली बहना योजना में बैंक डीबीटी को सक्रिय करने के लिए बैंक जाएं इसके बाद डीबीटी फॉर्म भरें। अब इसके बाद बैंक अधिकारी के पास फॉर्म जमा कर दें। यदि आपने अपनी बैंक शाखा में जाकर डीबीटी सक्रिय किया है, तो लाड़ली बहना योजना में कोई बैंक डीबीटी समस्या नहीं होगी और आपका फॉर्म आसानी से जमा हो जाएगा।

लाड़ली बहना योजना फॉर्म रिजेक्ट होने पर क्या करें

लाड़ली बहना योजना फॉर्म जमा करने से पहले, आपको आवश्यक दस्तावेज एकत्र करने होंगे। आवश्यक दस्तावेजों के अलावा, आपको आधार अपडेट करने और फिर ईकेवाईसी पूरा करने की आवश्यकता है। अगला, बैंक डीबीटी सक्षम करें। इन सभी प्रक्रियाओं के बाद आपका फॉर्म रद्द नहीं होगा। यदि आपने आवश्यक दस्तावेज एकत्र किए हैं, तीन ईकेवाईसी किए हैं, बैंक डीबीटी सक्रिय किया है और फिर भी आपका फॉर्म अस्वीकृत हो जाता है, तो अपने फॉर्म भरने वाले अधिकारी से बात करें और फॉर्म अस्वीकृति का सही कारण पता करें और फिर समस्या का समाधान करें।

कैसे होगा बैंक DBT ?

अगर आपने बैंक डीबीटी एक्टिवेट कर रखा है और लाड़ली बहना योजना के अधिकारी आपसे बैंक डीबीटी एक्टिवेट करने को कहते हैं तो आप उन्हें फॉर्म भरने को कहें क्योंकि आप लाड़ली बहना योजना फॉर्म भरने के 6 दिन बाद बैंक डीबीटी एक्टिवेट कर सकते हैं। कभी-कभी बैंक डीबीटी को सक्रिय करने में अधिकतम समय लेता है। और इस 6 दिनों की अवधि के भीतर आप अपनी बैंक शाखा से संपर्क करके आसानी से Bank DBT को सक्रिय कर सकते हैं।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button