बिजनेस

LIC Saral Pension Yojana : एक बार निवेश करने पर 50,000 रुपये मिलेगी आजीवन पेंशन

LIC Saral Pension Yojana : इस LIC साधारण पेंशन योजना ( LIC Saral Pension Yojana ) के लिए 40 वर्ष से 80 वर्ष की आयु के लोग पात्र हैं। LIC की वेबसाइट के अनुसार, LIC जीवन सरल योजना भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) के दिशानिर्देशों के अनुसार एक मानक तत्काल वार्षिकी योजना है। जो सभी जीवन बीमाकर्ताओं के लिए समान नियम और शर्तें प्रदान करता है। इस LIC Saral Pension Yojana के तहत, पॉलिसीधारक के पास एकमुश्त भुगतान करने के लिए उपलब्ध दो विकल्पों में से वार्षिकी के प्रकार को चुनने का विकल्प होता है। LIC ने कहा इस योजना को LIC की वेबसाइट www.licindia.in के माध्यम से ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन भी खरीदा जा सकता है।

LIC Saral Pension Yojana पात्रता के मानदंड

इस  LIC Saral Pension Yojana का लाभ उठाने के लिए न्यूनतम आयु 40 वर्ष और अधिकतम आयु 80 वर्ष है। यह आजीवन भारतीय जीवन बीमा निगम पॉलिसी योजना है। इसलिए पेंशनर को लॉन्च होने के बाद आजीवन पेंशन मिलती है, 6 महीने के बाद कभी भी पॉलिसी सरेंडर की जा सकती है।

LIC SPY कितना निवेश करें ?

इस साधारण पेंशन योजना ( LIC Saral Pension Yojana ) में आपको न्यूनतम 1,000 रुपये की पेंशन लेनी होगी। यानी 3,000 रुपये 3 महीने के लिए, 6,000 रुपये 6 महीने के लिए और 12,000 रुपये 12 महीने के लिए। कोई ऊपरी सीमा नहीं है। LIC (भारतीय जीवन बीमा निगम) कैलकुलेटर के अनुसार यदि कोई 42 वर्ष का व्यक्ति 20 लाख रुपये की वार्षिकी खरीदता है। तो उन्हें प्रति माह 12,388 रुपये की पेंशन मिलेगी।

LIC SPY के पेंशन प्लान लेने का आसान तरीका

  • सिंगल लाइफ पॉलिसी : सरल पेंशन योजना में यह किसी एक व्यक्ति के नाम से होगी। यह पॉलिसीधारक के जीवनकाल में पेंशन के रूप में उपलब्ध रहेगी। पेंशन धारक की मृत्यु के बाद, मूल एलआईसी (भारतीय जीवन बीमा निगम) प्रीमियम राशि नामांकित व्यक्ति को वापस कर दी जाएगी।
  • संयुक्त जीवन नीति : इस योजना में पति पत्नी दोनों को पेंशन का लाभ मिलता है। जब तक प्राथमिक पेंशनभोगी रहता है, उसे पेंशन मिलती रहेगी। उनकी मृत्यु के बाद, एलआईसी (भारतीय जीवन बीमा निगम) आधार प्रीमियम राशि नामांकित व्यक्ति को वापस कर दी जाएगी।

50 हजार से ज्यादा मिलेगी पेंशन ?

LIC Saral Pension Yojana के साथ, निवेशकों को केवल एक प्रीमियम के साथ प्रति माह 12,000 रुपये मिलते हैं। भारतीय जीवन बीमा निगम पॉलिसी धारक इस योजना के तहत मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक पेंशन का विकल्प चुन सकता है। पॉलिसी धारक या नॉमिनी की उम्र 60 वर्ष होने पर मिलेगी पेंशन।

LIC Saral Pension Yojana की पॉलिसी कैसे खरीदें ?

 LIC Saral Pension Yojana में पेंशन तभी शुरू होती है जब कोई व्यक्ति प्रति वर्ष 12,000 रुपये की न्यूनतम पॉलिसी खरीदता है और कोई ऊपरी सीमा नहीं है।10 लाख रुपये का एकल प्रीमियम जमा करने वाले व्यक्ति को इस भारतीय जीवन बीमा निगम योजना में उसे प्रति वर्ष 52,500 रुपये पेंशन मिलेगी। LIC Saral Pension Yojana ग्राहक को कई प्रीमियम भुगतान विकल्प (जैसे मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक) प्रदान करती है। एलआईसी (भारतीय जीवन बीमा निगम) प्रीमियम राशि पूरी पॉलिसी अवधि के दौरान या मृत्यु से पहले वेतन से स्वचालित रूप से कट जाती है।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button