बिजनेस

LPG Gas Cylinder: इन 2.15 लाख हितग्राहियों को मिलेगा ₹450 में LPG गैस सिलेंडर ऐसे करें अप्लाई!

LPG Gas Cylinder: इन 2.15 लाख हितग्राहियों को मिलेगा ₹450 में LPG गैस सिलेंडर ऐसे करें अप्लाई!

शासन द्वारा उज्जवला गैस कनेक्शन धारी सहित लाड़ली बहनों के लिए शुरू की गई 450 रूपये में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने की योजना के तहत जिले में 2 लाख 15 हजार हितग्राहियों को लाभ मिलेगा जबकि जो लाड़ली बहना है लेकिन वह उज्जवला से नहीं जुड़ी है।

उन्हें योजना का लाभ लेने के लिए 30 सितंबर तक पोर्टल पर पंजीयन करवाना होगा तब जाकर उन्हें भी लाभ मिलना शुरू हो सकता है ऐसी लाड़ली बहनों की संख्या 3.07 लाख है।

जानकारी के मुताबिक हाल ही में पिछले दिनों प्रदेश सरकार द्वारा उज्जवला गैस कनेक्शन धारियों को 450 रुपये में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने का एलान किया है। शासन की योजना के तहत हितग्राहियों के

खातों में सब्सिडी की राशि आएगी और उन्हें सिलेंडर 450 रुपये में मिल सकेगा ऐसे में इस योजना के तहत वर्तमान में लाभांवित होने वाले हितग्राहियों की संख्या 2 लाख 15 हजार है।

जिले में ऐसे उपभोक्ता 2 लाख 15 हजार हैं जिन्हें उज्जवला योजना के तहत गैस सिलेंडर मिले थे अब उनके सिलेंडर की भी 450 रुपये में रिफिलिंग की जाएगी इसके लिए खाद आपूर्ति विभाग द्वारा तैयारियां शुरू कर दी है ताकि उपभोक्ताओं को दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

https://prathamnyaynews.com/big-breaking/31708/

पंजीयन किए गए शुरू

राजगढ़ जिले में लाड़ली बहनों की संख्या 3 लाख 7 हजार है 450 रुपये में गैस सिलेंडर रिफलिंग करने का लाभ उज्जवला गैस कनेक्शनधारियों के अलावा लाड़ली बहनों को भी मिलना है।

लेकिन इसके लिए उन लाड़ली बहनों के नाम से कनेक्शन होना अनिवार्य है यदि कोई लाड़ली बहना ऐसी है जिसके नाम से पहले से उज्जवला कनेक्शन है तो वह उज्जवला के तहत लाभांवित होगी उन्हें पंजीयन की जरूरत नहीं है।

किसी महिला के नाम पर सामान्य कनेक्शन है और वह लाड़ली बहना की श्रेणी में आ रही है तो उन्हें लाड़ली बहना के पोर्टल पर उज्जवला का लाभ लेने के लिए पंजीयन करवाना होगा।

इसके लिए पंजीयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है 30 सितंबर तक पंजीयन किया जाएगी ऐसे में माना जा रहा है कि इस माध्यम से भी बड़ी संख्या में महिलाएं 450 रुपये में सिलेंडर लेने की पात्रता में आ सकती हैं।

https://prathamnyaynews.com/mauganj/31712/

नए कनेक्शन ट्रांसफर के लिए नहीं आए निर्देश

लाभ लेने के लिए लाड़ली बहनों के नाम से नए कनेक्शन करवाने या फिर अन्य किसी के कनेक्शन को लाड़ली बहनों के नाम पर ट्रांसफर करवाने संबंधित कोई निर्देश फिलहाल विभाग को शासन की और से नहीं मिले हैं।

ऐसे में नए कनेक्शन व ट्रांसफर को लेकर स्थिति साफ नहीं है ऐसे कनेक्शन व ट्रांसफर के लिए भी कई उपभोक्ता गैस एजेंसियों पर दस्तक दे चुके हैं।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button